आंगनबाड़ी केंद्रों पर सूखा राशन का किया गया वितरण !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

आंगनबाड़ी केंद्रों पर सूखा राशन का किया गया वितरण !

बिहार/सुपौल: सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर 31 मार्च मंगलवार के दिन विभागीय निर्देश के आलोक में लाभुकों के बीच सूखा राशन का वितरण किया गया। प्रखंड क्षेत्र में वर्तमान में 145 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है।

मंगलवार के दिन केंद्र संख्या 4 से लेकर 98 तक की सेविका को सुखा राशन का वितरण करना था। सुखा राशन के रूप में चावल दाल सोयाबीन तथा शक्कर दिया जाता है।

भपटियाही पंचायत के केंद्र संख्या 45 पर सेविका नीलम कुमारी द्वारा लाभुकों के बीच चावल दाल सोयाबीन और शक्कर का वितरण किया जा रहा था। दोपहर तक अधिकांश लाभुकों को सूखा राशन वितरण कर दिया गया था।

उधर सेविका बसंती कुमारी द्वारा भी अपने केंद्र पर लाभुकों के बीच सूखा राशन वितरण करते देखा गया। अधिकांश जगहों पर सूखा राशन वितरण में सेविकाओं द्वारा मनमानी किए जाने की शिकायतें सामने आई।

वैसे जगह पर लोगों का कहना था कि सेविका द्वारा कहीं 1 किलो चावल और आधा किलो दाल तो कहीं 2 किलो चावल और 1 किलो दाल देवकर सुखा राशन वितरण का कोरम पूरा कर लिया जा रहा है। लोगों का कहना था कि शिकायत करने पर विभागीय अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं करते जिस कारण सेविकाओं की मनमानी चरम पर है।

जगह-जगह से लोगों की शिकायत पर पक्ष जानने के लिए पर्यवेक्षिका रेखा कुमारी आर्या से फोन पर संपर्क किया। उन्होंने कहा कि सभी सेविकाओं को नियमानुसार सूखा राशन वितरण करने का आदेश-निर्देश दिया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि यदि कोई सेविका सूखा राशन वितरण में गड़बड़ी कर रही थी, उसकी जांच कर विभागीय स्तर पर कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा।
दूसरी पर्यवेक्षिका रंजू देवी से सुखा राशन वितरण में हो रही गड़बड़ी के बाबत पक्ष लेने के लिए प्रयास किया लेकिन उनसे बात नहीं हो सकी। मालूम हो कि प्रखंड क्षेत्र में बीते कई माह से सूखा राशन वितरण के दौरान धांधली की शिकायतें लोगों द्वारा की जाती रही है।

कोरोना काल के बाद से आंगनबाड़ी केंद्रों पर सूखा राशन वितरण में विभागीय निर्देशों को ताकत पर रखकर कई जगहों पर सेविका द्वारा अपने तरीके से उसका वितरण करने पर भी सवाल खड़ा होता रहा है। लेकिन इतने के बाद भी विभागीय स्तर से कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!