बाजार मूल्य से 70% कम दर पर लोगों को उपलब्ध होगी सभी प्रकार की दवाएं !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

बाजार मूल्य से 70% कम दर पर लोगों को उपलब्ध होगी सभी प्रकार की दवाएं !

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरायगढ़ भपटियाही के परिसर में खुला जन औषधि केंद्र !

बिहार/सुपौल: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरायगढ़ भपटियाही के परिसर में सोमवार 12 अप्रैल के दिन प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र की शुरुआत की गई। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र उत्तर बिहार के पदाधिकारी अशोक कुमार द्विवेदी तथा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रामनिवास प्रसाद ने फीता काटकर किया।

उद्घाटन समारोह में उत्तर बिहार प्रभारी अशोक कुमार द्विवेदी ने कहा कि केंद्र सरकार लोगों को सस्ती से सस्ती दर पर दवा उपलब्ध कराने के लिए जगह-जगह जन औषधि केंद्र की शुरुआत कर रही है। उन्होंने कहा कि अब तक में अधिकांश जगहों पर जन औषधि केंद्र काम कर रहा है।

सुपौल जिले के उत्तरी पश्चिमी छोर पर अवस्थित सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा था जो आज से मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि जन औषधि केंद्र में कोई भी दवा बाजार मूल्य से 70% कम दर में प्राप्त होता है, जिससे लोगों को काफी राहत होती है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोग अब जन औषधि केंद्र तक पहुंचकर दवा खरीदने का काम करेंगे।

उन्होंने कोसी के इलाके के लोगों से कहा कि वे सभी आवश्यक दवाओं की खरीद जन औषधि केंद्र से करेंगे तो उन्हें पैसे की काफी बचत होगी।

समारोह में बोलते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रामनिवास प्रसाद ने कहा कि पिछले 4 वर्ष से अस्पताल परिसर में जन औषधि केंद्र खोलने के लिए पहल जारी था। उन्होंने कहा कि आज के दिन भपटियाही क्षेत्रवासियों के लिए खुशी का दिन है कि प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र की शुरुआत हो गई है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कई लोग चाह कर भी जरूरत की दवा इसलिए नहीं ले पाते थे क्योंकि उसका कीमत अधिक था। अब लोगों को उस तरह की कठिनाइयों से राहत मिलेगी और लोग सस्ती दर पर जरूरत की अधिकांश दवाएं खरीद सकेंगे।

बाजार में मिलने वाले 23 .30 रुपये की गोली जन औषधि केंद्र में 5.02 रुपये में मिलेगी ।बाजार मे मिलने वाली 72रुपया 80पैसे की दवा जन औषधी मे 9रुपया 68पैसे मे मिलेगी ।प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कि सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड क्षेत्र में 1 लाख से अधिक आबादी है जो विभिन्न पंचायतों में बसे हैं।

उन्होंने कहा कि कोसी के गांव के लोगों को खुले बाजार में दवा खरीदने में काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता था। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने उत्तर बिहार के पदाधिकारी के प्रति आभार जताते हुए कहा कि आज के दिन क्षेत्र के लोगों के लिए बड़ा काम हुआ है।

उद्घाटन समारोह में डॉ पंकज कुमार मिश्रा, डॉक्टर तज्जमूल हुसैन, डॉक्टर शाहनवाज, डॉक्टर अमजद, डॉक्टर मयंक अग्रवाल, स्वास्थ्य प्रबंधक मोहम्मद मिनतुल्लाह, आशा मैनेजर प्रफुल्ल प्रियदर्शी, राजीव रंजन झा, विनय कुमार औषधि केंद्र संचालक कविता भारती, दिनेश कुमार मेहता, नंद किशोर कुमार गणमान्य में बद्री नारायण यादव, मनोज कुमार सिंह, भगत सिंह सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!