भपटियाही पंचायत में पैक्स का चुनाव 10 अगस्त को !

सुपौल/भपटियाही: विमल भारती

भपटियाही पंचायत में पैक्स का चुनाव 10 अगस्त को !

 

बिहार/सुपौल: भपटियाही पंचायत में पैक्स अध्यक्ष तथा कार्यकारिणी सदस्यों के चुनाव हेतु 10 अगस्त को मतदान होना है। चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है। पंचायत में पैक्स के लिए 2799 मतदाता है जो 7 मतदान केंद्रों पर अपने अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी जयशंकर झा ने बताया कि मध्य विद्यालय भपटियाही के प्रांगण में 3 मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं। जबकि उच्च विद्यालय के प्रांगण में 4 मतदान केंद्र होंगे। उन्होंने बताया कि अध्यक्ष पद के लिए 3 तथा 7 सदस्य पद के लिए 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव को लेकर लगभग प्रक्रिया पूरी कर ली गई है । उन्होंने बताया कि चुनाव शांतिपूर्ण हो इसके लिए पुलिस की पर्याप्त तैनाती रहेगी।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

उधर चुनाव के 2 दिन पूर्व अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों द्वारा घर-घर संपर्क तेज कर दिया गया है। शनिवार के दिन अध्यक्ष पद प्रत्याशी रविंद्र यादव ने वार्ड नंबर 8 में सघन रूप से जनसंपर्क किया। इस दौरान उन्होंने मतदाताओं से पैक्स के माध्यम से अधिक से अधिक लाभ देने का वादा किया। रविंद्र यादव ने पंचायत के अधिकांश हिस्सों में भ्रमण करने के बाद कहा सहकारिता विभाग के द्वारा पैक्स का जो कार्य निर्धारित है वह उसी को मुद्दा बनाकर लोगों के बीच वोट मांग रहे हैं।

दूसरे प्रत्याशी राम नारायण शाह तथा व्यास देव साह भी मतदाताओं के बीच लगातार रूप से जा रहे हैं। भपटियाही पंचायत में पैक्स अध्यक्ष पद के लिए 3 प्रत्याशी मैदान में है। पिछले वर्ष चुनाव के बाद प्रबंध कार्यकारिणी के अधिकांश सदस्यों द्वारा त्यागपत्र दे देने के बाद निर्वाचित पैक्स अध्यक्ष कोई काम नहीं कर सके और फिर उसे भंग कर दिया गया। कुछ माह पूर्व फिर से चुनावी प्रक्रिया शुरू हुई तो नामांकन का काम पूरा होते ही कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा और सरकार ने उसे देखते हुए चुनाव स्थगित कर दिया।

 

 

अब जबकि कोरोना संक्रमण दर काफी कम हो चुका है तब पंचायत में खाली पड़े पैक्स अध्यक्ष तथा प्रबंध कार्यकारिणी सदस्य के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू की गई है। पहले दिए नामांकन के आधार पर ही चुनाव कराए जा रहे हैं। मतदान 10 अगस्त को होना है। मतदान समाप्ति के बाद ही मतगणना का भी कार्य शुरू होना है और उसी दिन परिणाम घोषित किए जाने की संभावना है। पंचायत चुनाव से ठीक पहले हो रहे पैक्स अध्यक्ष तथा कार्यकारिणी सदस्यों का चुनाव भपटियाही पंचायत में काफी रोचक मोड़ में पहुंच गया है।

कई जानकार इसे पंचायत चुनाव का सेमीफाइनल मान रहे हैं। चर्चा हो रही है कि मुखिया पद के प्रत्याशी अपने-अपने पक्षधर उम्मीदवार को पैक्स अध्यक्ष पद पर जिताने के लिए कमरतोड़ प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में 3 उम्मीदवारों में रविंद्र यादव, राम नारायण शाह तथा व्यास देव शाह में से किसका पलड़ा भारी होगा इसका सहज अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। वैसे 2 दिन का समय शेष है और चुनाव के महज कुछ घंटे पहले पंचायत में क्या समीकरण बनता है अध्यक्ष तथा कार्यकारिणी सदस्यों का चुनाव उसी पर टिकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!