कोरोना संक्रमण से पीड़ित लोगों की खोज के लिए घर-घर जाएंगे ग्रामीण चिकित्सक, मिलेगा 200 … !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

कोरोना संक्रमण से पीड़ित लोगों की खोज के लिए घर-घर जाएंगे ग्रामीण चिकित्सक, मिलेगा 200 …

बिहार/सुपौल: सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सभा भवन में रविवार के दिन ग्रामीण चिकित्सकों का प्रखंड स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित प्रशिक्षण में ग्रामीण चिकित्सक संघ प्रखंड अध्यक्ष राधेश्याम मेहता, राजकुमार सिंह, प्रकाश यादव, गणेश प्रसाद राय, इंद्र नरेंद्र मेहता, हंसराज यादव, देवनारायण शर्मा, रमेश सिंह, दिनेश सिंह, राजेश कुमार रमन, दीपक सिंह, जय कुमार सिंह, संजय कुमार मेहता, सत्य प्रकाश शर्मा, प्रभात रंजन पौरव, दिनेश राय, अनिल मुखिया, श्याम सुंदर शर्मा, सिकंदर कुमार, मनोज कुमार यादव, शिव कुमार, जयदेव कुमार मंडल, सूरज नारायण यादव, दान चंद्र झा, राम कुमार गुप्ता, नारायण पांडे, मिथिलेश सिन्हा, विष्णु देव कुमार, देव चंद्र मंडल, सीताराम यादव, अशोक कुमार, उमेश यादव, संत कुमार, ब्रज किशोर कुमार, बालवीर कुमार, शिव शंकर पासवान, संतोष यादव, नरेश कुमार, कैलाश किशोर झा, रंजीत कुमार साह, राम नारायण मंडल, संतोष साह सहित अन्य ग्रामीण चिकित्सक शामिल थे।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

प्रशिक्षण में बोलते हुए स्वास्थ्य प्रबंधक मोहम्मद मिन्नतुल्लाह ने कहा कि सरकार ने कोरोना संक्रमण के बीच ग्रामीण चिकित्सकों को बड़ी जिम्मेवारी दी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण चिकित्सक अब घर-घर जाकर कोरोना से पीड़ित लोगों की जानकारी लेंगे और उसे जांच केंद्र तक लाकर उसकी जांच करवाने में सहयोग करेंगे। ग्रामीण चिकित्सकों के सहयोग से जांच केंद्र पर लाए गए लोगों में से यदि कोई संक्रमित पाए गए तो इसके लिए ग्रामीण चिकित्सकों को 200 सहयोग राशि दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि अब ग्रामीण चिकित्सक अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के लिए भी काम करेंगे। प्रशिक्षण में बोलते हुए सीसीएम प्रफुल्ल प्रियदर्शी ने ग्रामीण चिकित्सकों के प्रशिक्षण के उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ग्रामीण चिकित्सक घर-घर जाकर लोगों का इलाज करते हैं। कोरोना संक्रमण काल में जब लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे थे, वैसे समय में ग्रामीण चिकित्सकों ने लोगों के यहां जाकर उसकी देखभाल की जो बड़ी बात है।

प्रफुल्ल प्रियदर्शी ने कहा की ग्रामीण चिकित्सक हर घर से जुड़े रहते हैं। इसलिए उन्हें अब कोरोना संक्रमण काल में लोगों को जागरूक बनाने, टीकाकरण कार्य को सफल करने सहित अन्य जिम्मेवारी दी गई है। बीसीएम ने कहा कि ग्रामीण चिकित्सक चाहे तो अपने-अपने गांव को जल्द से जल्द करोना मुक्त बना सकते हैं। उन्होंने उपस्थित ग्रामीण चिकित्सकों से कोरोना के खिलाफ चल रहे जंग में सहभागी बनने की अपील की।

प्रशिक्षण में एलटी हरि नारायण यादव ने उपस्थित ग्रामीण चिकित्सकों को कोरोना संक्रमण के लक्षण तथा बचाव के उपाय में जानकारी दी। प्रशिक्षण के अंत में ग्रामीण चिकित्सक संघ प्रखंड अध्यक्ष राधेश्याम मेहता ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्रशिक्षित ग्रामीण चिकित्सकों का प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में ग्रामीण चिकित्सक अपने जान को जोखिम में डालकर लोगों को बचाने का काम किया है। कई ऐसे उदाहरण हैं जहां डॉक्टर नहीं जा सके वहां ग्रामीण चिकित्सक जाने का काम किए और उससे लोगों का जान भी बचा है। उन्होंने कहा कि पिछले 1 वर्ष के दौरान कोरोना महामारी के रूप में लोगों के बीच फैल गया और ऐसे में कई लोगों की जानें भी गई है।

प्रखंड अध्यक्ष ने कहा कि कई ग्रामीण चिकित्सक संक्रमण काल में सराहनीय कार्य किया और ऐसे ग्रामीण चिकित्सक को चिन्हित कर उसे सम्मानित किया जाना चाहिए। प्रखंड अध्यक्ष ने प्रशिक्षण में उपस्थित ग्रामीण चिकित्सकों से कहा कि सभी मिलकर कोरोना के लड़ाई को जीत कर दिखाएं। इसके लिए हम सभी लोगों तक जाकर शत प्रतिशत टीकाकरण कराएंगे। प्रत्येक लोग अपना अपना जांच कराएं इसके लिए हम सभी पहल करेंगे। उन्होंने ग्रामीण चिकित्सकों को संकल्प दिलवाया कि जब तक कोरोना फ्री नहीं हो जाता तब तक हम सभी सरकार द्वारा बताए गए विश्वास पर काम करते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि सभी ग्रामीण चिकित्सक अपने-अपने गांव को कोरोना मुक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास करें तो बहुत कम समय में सफलता हासिल हो जाएगी। प्रखंड अध्यक्ष ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा कर्मियों से कहा कि ग्रामीण चिकित्सक अपने कर्तव्य का निर्वहन कर दिखाएंगे। प्रशिक्षण के अंत में स्वास्थ्य प्रबंधक मोहम्मद मिंनतुल्लाह, बीसीएम प्रफुल्ल प्रियदर्शी ने सभी को धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!