धड़ल्ले से जाड़ी है अवैध खनन,प्रशासन ने की छापेमारी, 7 ट्रैक्टर जब्त, एक ड्राइवर भी गिरफ्तार !

सुपौल: संत सरोज

धड़ल्ले से जाड़ी है अवैध खनन,प्रशासन ने की छापेमारी,7 ट्रैक्टर जब्त, एक ड्राइवर भी गिरफ्तार !

बिहार/सुपौल: जिले में इन दिनों बालू माफिया अलग- अलग घाटों पर बालू का अवैध खनन कर काली कमाई करने में लगे हैं। विभिन्न नदियों से बगैर सरकार की अनुमति के बालू का अवैध खनन कर बाज़ार में उसे ऊंची कीमतों पर बेचा जा रहा है, औऱ सरकार को लाखों के राजस्व का चूना लगा रहे हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इनके इन कामों को कहीं न कहीं खनन विभाग के कर्मियों का भी सहयोग प्राप्त है। जिसे बालू माफिया हर महीने मोटी रकम पहुँचाते हैं।

साई हॉस्पिटल

ईधर आज सुपौल जिला के प्रभारी खनन पदाधिकारी अमिताभ, त्रिवेणीगंज एसडीएम शेख़ जेड हसन औऱ त्रिवेणीगंज एसएचओ ने संयुक्त रूप से त्रिवेणीगंज प्रखंड क्षेत्र के अगल- अलग घाटों पर छापेमारी करने पहुंचे।

जिस क्रम में त्रिवेणीगंज थाना क्षेत्र के लक्ष्मीनिया स्थित कोशी धार के पास से तीन बालू लोड ट्रैक्टर औऱ जदिया थाना क्षेत्र स्थित सुरसर नदी के किनारे से दो बालू लोड ट्रैक्टर को जप्त किया गया।

इसके साथ ही एक ट्रैक्टर चालक को भी गिरफ्तार किया गया है, तो जदिया थाना क्षेत्र के कोरियापट्टी स्थित सुरसर नदी से अवैध बालू खनन कर रहे लोगों की नज़र जब छापेमारी दल पर पड़ी तो सभी अवैध बालू कारोबारी ईधर- उधर भागने लगे।

जिस क्रम में दो ट्रैक्टर लेकर चालक नदी के बीचों बीच भागने लगे लेकिन ट्रैक्टर बीच नदी की धार में फंस गई तो मौका पाकर चालक ट्रैक्टर को बीच नदी में छोड़ फ़रार हो गए।

जिस ट्रैक्टर को छापामारी दल द्वारा नदी से निकालने की कवायद शुरू की गयी।

मौके पर मौजूद खनन पदाधिकारी ने बताया कि जदिया थाना क्षेत्र से अब तक कुल दो अवैध बालू लोड ट्रैक्टर जप्त किए गए हैं। दो ट्रैक्टर बालू माफिया लेकर भाग रहे थे, जो नदी में फंस गया।नदी में फंसे दोनों खाली ट्रैक्टरों को भी जब्त किया जा रहा है।

वहीं त्रिवेणीगंज थाना क्षेत्र के लक्ष्मीनिया जोगियाचाही स्थित कोशी धार से दो बालू लोड ट्रेक्टर को जप्त किया गया है। जप्त सभी ट्रेक्टरों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

इधर छापामारी दल में शामिल त्रिवेणीगंज एसडीएम शेख़ जेड हसन ने बताया कि यह छापामारी अभियान लगातार चलता रहेगा औऱ इनके विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज कराया जाएगा।

आपको बता दें कि त्रिवेणीगंज थानाध्यक्ष संदीप कुमार सिंह द्वारा मंगलवार को भी एक अवैद्य बालू लोड ट्रैक्टर को जब्त किया गया, जिसके विरुद्ध भी खनन विभाग कार्यवाई कर रही है।

ईधर बालू माफिया के विरुद्ध चले इस छापामारी अभियान के बाद से अवैद्य बालू माफिया कारोबारियों के बीच हड़कंप मच गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!