डीएम का औचक निरीक्षण , प्रत्येक विभाग में खलबली !

सुपौल/किशनपुर: अजय कुमार

डीएम का औचक निरीक्षण , प्रत्येक विभाग में खलबली !

बिहार/सुपौल : डीएम ने कोशी  तटबंध के अंदर नल जल योजनाओ की समीक्षा की ,जहां डीएम ने छीट – फूट आवादी को देखते हुए हर घर जल नल योजनाओ में परेशानी जताते हुए जगह – जगह नल की युनिट अलाने का निर्देश दिया ।

डीएम ने नल – जल के अलावे नली गली, स्कूल, आंगनबाड़ी, पैक्स, सोलर प्लेट आदि योजनाओ के स्थिति से भी अवगत हुए।

इस दौरान आंगनबाड़ी एवं स्कूल से कर्मी नदारद रहे । वहीं डीएम के कोशी दौरे से कितनो पर गाज गिड़ने की अशंका जताई जा रही है ।

लोगों की शिकायत

दौड़ा के क्रम में कई किसानों ने डीएम से कोशी कटाव सहायता राशि सहित बाढ़ सहायता राशि नहीं मिलने की शिकायत की।

डीएम ने किसानों की मांग को गंभीरता से लेते हुए कहा कि शीघ्र ही बाढ़ राहत की सूची का अवलोकन किया जाएगा।

डीएम महेंद्र कुमार ने नल जल योजना के तहत प्रखंड क्षेत्र के तटबंध के अंदर बसे लोगों को शुद्ध पेयजल मिले जिसके लिए बौराहा, नौआबाखर एवं मौजहा महापंचायत का नाव तथा पैदल भ्रमण करते हुए स्थलीय जांच कर संबंधित अधिकारी को जल नल संयत्र का मिनी प्लांट लगाने का निर्देश दिया।

श्री कुमार द्वारा कोशी महासेतु के निकट नाव से बौराहा एवं नौआबाखर पंचायत का भ्रमण किए। जिसके बाद मोटरसाइकिल व पैदल नौआबाखर से मौजहा पंचायत के 06 विभिन्न वार्डों का भ्रमण कर संबंधित विभागीय अधिकारी को जल नल संयंत्र का मिनी प्लांट  लगाने का निर्देश दिया।

उन्होंने क्या कहा

इस दौरान डीएम श्री कुमार ने संबंधित अधिकारी को दिशा निर्देश दिया कि कोसी का बसावट भिन्न है। यहां के लोग दस से बीस घर का छोटे-छोटे मोहल्ले में घर बनाकर रह रहे हैं। जहां कोसी प्रत्येक वर्ष अपना रौद्र रूप दिखाती है। इसलिए पाइप के माध्यम से लोगों के घर तक नल का जल नहीं पहुंचाया जा सकता है।

इसलिए छोटे-छोटे मोहल्ले में शुद्ध पेयजल हेतु मिनी प्लांट का संयंत्र लगाकर लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाए। जिससे मोहल्ले के लोगों को शुद्ध पेय जल मिल सके।

डीएम के साथ भौतिक सत्यापन में रहे आरडीओ अजीत कुमार ने बताया कि पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया था कि यहां कोशी के दुरूह क्षेत्र होने के चलते नल जल का संयंत्र नहीं लगाया जा सकता है।

जहां जिलाधिकारी ने स्वयं भौतिक सत्यापन कर सम्बन्धित अधिकारी को नल जल का मिनी प्लांट लगाकर लोगों को शुद्ध पेय जल मुहैया कराया जाय,इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

डीएम द्वारा किये जा रहे भौतिक सत्यापन के दौरान पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता विपुल कुमार नंदन, जेई पिंटू मंडल, जीपीएस विंदेश्वर ठाकुर, बौराहा मुखिया उदय कुमार चौधरी, नौआबाखर मुखिया रामप्रसाद, साह, मौजहा मुखिया जगन्नाथ महतो, पंचायत समिति सदस्य सूर्यनारायण प्रसाद मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!