डॉ सोहाने की नियुक्ति से किसानों ने जताया हर्ष, दी बधाई !

gaurish mishra

सुपौल/करजाईन: गौरीश मिश्रा

डॉ सोहाने की नियुक्ति से किसानों ने जताया हर्ष, दी बधाई !

बिहार/सुपौल : बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर (भागलपुर) के शिक्षा प्रसार निदेशक डॉ. आरके सोहाने को विश्वविद्यालय के कुलपति बनाए जाने पर क्षेत्र के किसानों ने हर्ष जताते हुए नवनियुक्त कुलपति को बधाई दी है।

sai hospital

सबौर विश्वविद्यालय से सम्मानित किसान प्रशान्त कुमार ने कहा कि जिस समय देश में दलहन और तेलहन का उत्पादन घट गया था, उसी वक्त शिक्षा प्रसार निदेशक के तौर पर 29 दिसम्बर 2015 ई० में कृषि विज्ञान केन्द्र, राघोपुर (सुपौल) के द्वारा भारत सरकार कृषि मंत्रालय के एनएफएसएम योजना के अन्तर्गत समूह प्रत्यक्षण कार्यक्रम के तहत भगवानपुर पंचायत में आए थे।

तब उन्होंने दहलन व तेलहन फसल खासकर प्रकाश मटर और सूर्यमुखी के 25 एकड़ से अधिक रकवा में लगे फसल का निरीक्षण कर उन्होंने कहा था कि यहां कि जमीन काफी उपजाऊ है और अन्य जिलों से अलग भूमिगत जल यहां पर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होने से सिंचाई करना आसान है।

इससे दलहन , तेलहन उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है। उनके दौरे से यहां के किसानों में खेती-बाड़ी के प्रति ललक बढ़ी और जैविक खादों पर भरोसा भी बढ़ा।

लोगों में दलहन और तेलहन के उत्पादन के प्रति जनचेतना का संचार हुआ।

वहीं किसान रामलखन भारती, पप्पू कुमार, एसआर सिन्हा, जवाहर ऋषिदेव, रामेश्वर मुखिया, उमेश प्रसाद मेहता, जागो मेहता, श्याम देव मेहता आदि किसानों ने भी उनकी नियुक्ति पर हर्ष जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!