ड्रीप एवं स्प्रिंकलर कार्यक्रम के तहत प्रखंडस्तरीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन !

gaurish mishra

सुपौल/करजाईन: गौरीश मिश्रा

ड्रीप एवं स्प्रिंकलर कार्यक्रम के तहत प्रखंडस्तरीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन !

कम पानी में लहलहायेगी फसल, उत्पादन भी बढ़ेगा !

– अधिकारियों ने दी बारीकी से योजना की जानकारी !

sai hospital

बिहार/सुपौल : बंजर एवं बलुआही भूमि में हरियाली की छटा बिखेरने के लिए ड्रीप एवं स्प्रिंकलर पद्धति किसानों के लिए वरदान साबित होगा। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत संचालित इस महत्वाकांक्षी योजना को सफल बनाने के लिए गुरुवार को रतनपुर पंचायत स्थित किसान भवन में ड्रीप एवं स्प्रिंकलर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कृषि प्रौधिगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए प्रखंड उद्यान प्रबंधक शिवलोक सिंह ने कहा कि इस योजना के जरीए किसानों को आर्थिक रूप से सुदृढ किया जाएगा। साथ ही बंजर एवं बलुआही भूमि में ड्रीप एवं स्प्रिंकलर पद्धति से सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि कम पानी की खपत में ही बेहतर उत्पादन को लेकर संचालित योजना से किसानों को काफी लाभ मिलेगा। योजना के जरिये उद्यानिक एवं कृषि फसलों को बढ़ावा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लघु एवं सीमांत किसानों के लिये ड्रीप सिंचाई वास्ते 5 हेक्टेयर के समूह के लिए शत प्रतिशत अनुदान पर शर्तों के साथ सामुदायिक नलकूप का भी प्रावधान है। उन्होंने इस योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए किसानों से इसका लाभ उठाने की अपील की।

वहीं कृषि समन्वयक अरविंद चौधरी ने कहा कि खेती के लिए पानी बहुत जरूरी, अच्छी खेती के लिए और खाद्य सुरक्षा के लिए पानी का सही तरीके से इस्तेमाल का बहुत महत्व है। इसके लिए ड्रीप और स्प्रिंकलर सिंचाई काफी मददगार साबित होगी। इसके तहत जरूरत के मुताबिक पानी का इस्तेमाल करते हुए फसलें उगाई जाएगी। उन्होंने भी बारीकी से किसानों को खेती एवं सिंचाई की विधि बताई।

इस दौरान किसानों की समस्याओं को भी अधिकारियों ने सुना एवं निदान के तरीके बताए। इस मौके पर पैक्स अध्यक्ष जागेश्वर मेहता, एटीएम सुरेंद्र सिंह, किसान सलाहकार शंकर साह, पवन कुमार यादव, रामलखन मेहता, मणिनाथ चटर्जी, अनिल कुमार मेहता, हरिओम मेहता, राजकुमार मेहता, पिंटू कुमार मेहता, सुरेश मेहता, कुसुमलाल मेहता, कृष्णदेव गोईत, संजय कुमार सुमन, अर्जुन कुमार, गोपाल झा सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!