गायघाट में बाघाखाल के गांधी आश्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि धूम-धाम से मनाई गई !

rupesh kumar

मुजफ्फरपुर: रूपेश कुमार

गायघाट में बाघाखाल के गांधी आश्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि धूम-धाम से मनाई गई !

 

बिहार/मुज़फ्फरपुर : अंतरराष्ट्रीय सनातन हिंदू वाहिनी के तत्वाधान में शनिवार को राष्ट्रपिता की पुण्यतिथि के पावन अवसर पर गायघाट प्रखंड के बाघाखाल ग्राम में स्थित गांधी आश्रम में महात्मा गांधी स्मृति पर्व का आयोजन संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष आचार्य चंद्र किशोर पाराशर की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।

sai hospital

जिसमें बापू के कृतित्व और व्यक्तित्व के साथ-साथ बाघाखाल स्थित गांधी आश्रम के इतिहास पर भी वक्ताओं ने प्रकाश डाला। महात्मा गांधी स्मृति समारोह में आए अतिथियों का स्वागत कार्यक्रम के संयोजक और संगठन के प्रखंड अध्यक्ष प्रणय कुमार सिंह प्राणू ने तथा मंच संचालन वरिष्ठ समाजसेवी राघवेंद्र सिंह ने किया ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि एवं वाहिनी के महिला शाखा की राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ आशा भारती ने अपने संबोधन में कहा कि महात्मा गांधी का व्यक्तित्व कालजई और प्रेरणादायक है।

अपने स्वागत संबोधन में कार्यक्रम संयोजक प्रणय कुमार सिंह प्राणू ने कहा के महात्मा गांधी भारतीय युवाओं के प्रेरणा स्रोत हैं। अवकाश प्राप्त शिक्षक अवधेश प्रसाद सिंह ने अपने संबोधन में गांधी आश्रम परिसर में बापू की आदमकद प्रतिमा लगाए जाने का प्रस्ताव दिया। सुप्रसिद्ध समाजसेवी हरिवंश सिंह ने गांधी आश्रम के विकास के लिए एक समिति बनाकर युद्ध स्तर पर काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में वाहिनी के केंद्रीय अध्यक्ष आचार्य चंद्र किशोर पाराशर ने कहा कि बाघाखाल का गांधी आश्रम एक ऐतिहासिक स्थल है, परंतु इसकी दुर्दशा विचारणीय है।

अतः हम ग्राम वासियों और जवार के लोगों को चाहिए कि इस ऐतिहासिक आश्रम को राष्ट्रीय मानचित्र पर स्थापित करने के लिए संघर्ष और निर्माण का पथ अपनाकर इस आश्रम को राष्ट्रीय मानचित्र पर स्थान दिलाएं।

कार्यक्रम संचालक राघवेंद्र सिंह ने कहा कि आश्रम के विकास के लिए अविलंब एक परियोजना पर चर्चा के लिए हम सभी एकत्र होंगे और गांधी आश्रम के जीर्णोद्धार के लिए समिति बनाकर अग्रसर होंगे।

स्मृति पर्व समारोह को दिलीप सिंह, वीरेंद्र चौधरी, डॉक्टर संजय शाह, ज्योतिष कुमार, धर्मेंद्र कुमार सिंह, बलवीर महतो, रमेश ठाकुर आदि समाजसेवियों ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगीत जन-गण-मन अधिनायक के समूह गायन से हुआ तथा अंत में डॉ आशा भारती ने शांति पाठ किया। तत्पश्चात कार्यक्रम संयोजक प्रणय कुमार सिंह प्राणू ने उपस्थित जनसमूह के बीच अपनी ओर से मास्क का वितरण करते हुए- दो गज की दूरी मास्क है जरूरी विषय लोगों को समझाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!