जमीन संबंधित विवाद के निपटारे के लिए थाना पर लगा जनता दरबार !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

जमीन संबंधित विवाद के निपटारे के लिए थाना पर लगा जनता दरबार !

बिहार/सुपौल: भपटियाही थाना परिसर मे शनिवार के दिन अंचल अधिकारी संजय कुमार ने जनता दरबार लगाकर प्रखंड क्षेत्र के जमीन मालिकों का जमीन संबंधित विवाद को सुना तथा उसमें से उसका निपटारा भी किए। जनता दरबार में आए मामले पर गंभीरता से विचार करते हुए अंचलाधिकारी ने कहा कि छोटे-छोटे मामलों को समाप्त करने के लिए दोनों पक्षों को एकजुट होना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि लोग आपस में बैठकर जमीन से संबंधित समस्याओं का निपटारा नहीं करना चाहते, जिस कारण तनाव बढ़ता और फिर बाद में न्यायालय पर मुकदमा का बोझ भी बढ़ता है।


अंचलाधिकारी ने कहा कि प्रयास यह होना चाहिए कि किसी भी विवाद का हल आपस में समझौता कर निकाले। ऐसा करने से जहां लोगों के पैसे बचते हैं, वही लोग केश मुकदमा से भी दूर रहते हैं। अंचलाधिकारी ने जनता दरबार में पहुंचे कुछ जमीन मालिकों से कहा कि वह सब पहले गांव में बैठ कर मामले को सुलझाएं, नहीं सुलझने पर जनता दरबार में आवेदन करे।

जनता दरबार में भी दोनों पक्षों को बिना किसी भेदभाव के बातें कहानी होगी ताकि उसका समाधान निकाला जा सके कुछ भी पर अंचलाधिकारी ने कहा कि थाना पर लगने वाले जनता दरबार में प्रत्येक शनिवार को जमीन से संबंधित मामले आते रहते हैं।

कई मामलों का निपटारा दोनों पक्षों की सहमति से किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि यह सिलसिला अभी जारी रहेगा, ताकि लोग आपस में झगड़े नहीं जनता दरबार में थाना अध्यक्ष राघव शरण तथा राजस्व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!