जिलाधिकारी सहित विभागीय टीम ने गेँहू फसल को क्रॉप कटिंग कर उपज का जाँच किए , 42 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उपजी गेँहू !

सुपौल/सिमराही: विकास आनंद

जिलाधिकारी सहित विभागीय टीम ने गेँहू फसल को क्रॉप कटिंग कर उपज का जाँच किए , 42 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उपजी गेँहू !

राघोपुर प्रखण्ड में 42 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उपजी गेँहू !

बिहार/सुपौल: बिहार राज्य फसल सहायता योजना के मद्देनजर रबी फसल में गेँहू खेती की औसत उपज की समीक्षा के लिए सुपौल जिलाधिकारी महेन्द्र कुमार ,अनुमंडल पदाधिकारी बीरपुर सत्येंद्र कुमार सहित सांख्यकी और कृषि विभाग के तमाम अधिकारी राघोपुर प्रखण्ड के देवीपुर पंचायत पहुँच अपने सामने गेँहू फसल का क्रॉप कटिंग करवाये।

प्रखण्ड क्षेत्र के देवीपुर पंचायत अन्तर्गत कोरियापट्टी गावँ के वार्ड नम्बर 05 में मौजा देवीपुर के प्लाट नम्बर 943 में जमींदार रामचंद्र यादव के खेत में किसान उपेन्द्र मुखिया द्वारा गेँहू खेती किया गया।

विभाग के रैंडम पद्धत्ति द्वारा उक्त जमीन का चयन किया गया। जिला पदाधिकारी के निगरानी में उपेन्द्र मुखिया द्वारा खेती की गई। गेँहू खेत के रकबा में से 50 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल को रीबन द्वारा घेरा बाँधकर कटाई शुरू की गई और फिर सीसीई एग्री एप के माध्यम से क्रॉप कटिंग प्रकिया को किया गया। जिलाधिकारी ने खेत का नक्शा, खेसरा, रजिस्टर, आदि भू-अभिलेखों की जाँच करते हुए किसानों से बोये गए गेँहू के बीज के बारे में जानकारी ली। क्रॉप कटिंग के बाद थ्रेसर मशीन के मदद से 50 वर्ग मीटर के प्लाट के गेँहू को निकाला गया जिसका उपज 21किलोग्राम हुआ।

जिला सांख्यकी पदाधिकारी मदन नारायण सिंह और जिला कृषि पदाधिकारी समीर कुमार ने क्रॉप कटिंग क्षेत्र के उपज के हिसाब से बताया कि इस गेँहू खेत की औसत उपज 42 क्विंटल प्रति हेक्टयर आंकी गयी है। जिला कृषि पदाधिकारी समीर कुमार ने बताया कि क्रॉप कटिंग के प्रयोगों के आधार पर ही जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किये जाते हैं, जिससे जिले में हो रहे उत्पादन की सटीक जानकारी हासिल की जाती है।

जिलाधिकारी ने बताया कि फसल कटनी प्रक्रिया से प्राप्त कृषि सम्बंधित आंकड़ो को परीक्षण के उपरांत राज्य स्तर पर कृषि निदेशालय जारी करता है। उत्पादन के इन्ही आंकड़ों के आधार पर क्षतिपूर्ति और फसल बीमा की राशि निर्धारित की जाती हैं।

इस मौके पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी विनीत कुमार सिन्हा, राघोपुर अंचलाधिकारी प्रीति कुमारी, अंचल कर्मचारी दसरथ मरैय्या, प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी अमरेन्द्र कुमार, कृषि समन्वयक अशोक चौरसिया, चितरंजन कुमार, कृत्यानंद महात्मा,किसान सलाहकार लक्ष्मण प्रसाद,सुनील जायसवाल,सियाराम साह, पिन्टू पासवान,अशोक मंडल, प्रभाकर कुमार, मंजू देवी, संजय कुमार,सुरेन्द्र झा सहित आसपास के कई किसान मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!