मोक्ष की प्राप्ति के लिए परमात्मा की भक्ति जरुरी : इंदू बाबा

gaurish mishra

सुपौल/करजाईन: गौरीश मिश्रा

मोक्ष की प्राप्ति के लिए परमात्मा की भक्ति जरुरी : इंदू बाबा

बिहार/सुपौल : बायसी पंचायत के दहगामा स्थित सामाजिक कार्यकर्ता विनोद कुमार मेहता के आवासीय परिसर में शनिवार के अपराह्न से दो दिवसीय सत्संग का शुभारंभ किया गया।

sai hospital

इस दौरान कोदरा घाट आलमनगर से आए इंदू बाबा ने अपने अमृतमय वाणी से उपस्थित सत्संग प्रेमियों को मनुष्य के कल्याण का रहस्य बताया। उन्होंने कहा कि मानव जीवन प्राप्त करना सौभाग्य की बात है।लेकिन जब तक मनुष्य को आध्यात्मिक ज्ञान नहीं होगा, तब तक मनुष्य को अपने मानव जीवन का मूल उद्देश्य का ज्ञान नहीं होगा। मनुष्य के जीवन की यात्रा जन्म से ही शुरू हो जाता है और उसकी मंजिल भी निर्धारित रहती है। मनुष्य जीवन का गूढ़ रहस्य मोक्ष की प्राप्ति है।

मानव जीवन परमात्मा की शास्त्रविधि अनुसार साधना करके मोक्ष प्राप्त करने के लिए प्राप्त होता है। लेकिन मनुष्य योनि में जन्म लेने के बाद भी अगर इंसान प्रभु भक्ति, सत्संग से विमुख रहता है तो उससे बड़ा अज्ञानी कोई नहीं है। मानव योनि में जन्म बहुत कठिनता से युगों पर्यन्त प्राप्त होता है। यह बार-बार नहीं मिलता। इस शरीर के रहते शुभ कर्म तथा परमात्मा की भक्ति करना जरुरी है।

अन्यथा यह शरीर समाप्त हो जाने के बाद फिर से मानव शरीर को प्राप्त करना कठिन है। जिस प्रकार वृक्ष से पत्ता टूटने के पश्चात् उसी डाल पर पुनः नहीं लगता है। इस मौके पर ठाकुर बाबा, दहगामा संतमत सत्संग के अध्यक्ष बालेश्वर मेहता, आचार्य रामविलास मेहता, शिवनारायण मेहता, देवनारायण मेहता, पीताम्बर मेहता, रामदेव मेहता, हरेराम मेहता, बेचन मेहता, देवीलाल मेहता, रामरूप मेहता, अनिता मेहता, दुःखी राम सहित स्थानीय सत्संगप्रेमी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!