मुखिया निर्मला देवी ने जगह-जगह किया वृक्षारोपण !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

मुखिया निर्मला देवी ने जगह-जगह किया वृक्षारोपण !

बिहार/सुपौल: सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड के झिल्ला डुमरी पंचायत मुखिया निर्मला देवी ने पंचायत के विभिन्न वार्डों में सोमवार के दिन वृक्षारोपण की। पंचायत रोजगार सेवक अजय कुमार मेहता, बीएफ की संतोष राम, भाजपा नेता विजय कुमार सिंह, समाजसेवी सूर्य नारायण पासवान, घनश्याम कुमार आदि की उपस्थिति में मुखिया ने वार्ड नंबर 1 में सोमेश्वर साह के निजी जमीन में वृक्षारोपण की शुरुआत की।

Sai-new-1024x576
IMG-20211022-WA0002

 

इस दौरान उन्होंने जमीन मालिक से कहा कि चिन्हित खेत में सही तरीके से से वृक्ष लगवा कर उसका देखरेख करें। वृक्षारोपण से जहां पर्यावरण की सुरक्षा हो रही है वही जमीन मालिक को आने वाले समय में काफी लाभ भी मिलेगा। मुखिया ने वार्ड नंबर 8 में प्रमोद कुमार, वार्ड नंबर 6 में द्रोपदी देवी, वार्ड नंबर 5 में सतीश कुमार तथा वार्ड नंबर 9 में सावित्री देवी के निजी जमीन में भी वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की। मनरेगा योजना से कराए जा रहे वृक्षारोपण में पंचायत क्षेत्र में कई किसान शामिल हो गए हैं।

पंचायत रोजगार सेवक अजय कुमार मेहता ने बताया कि मनरेगा योजना से वैसे किसान जो अपने खेत में वृक्ष लगवाना चाहते हैं उसका चयन कर वृक्ष लगवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक कई किसानों के खेत में वृक्ष लगाया जा चुका है। पंचायत रोजगार सेवक ने कहा की वृक्षारोपण कर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है और साथ-साथ पर्यावरण की सुरक्षा को भी ध्यान में रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना में लोगों को अधिक से अधिक काम उपलब्ध कराने पर जोर दिया जाता है और उसी को देखते हुए पंचायत क्षेत्र के कई जगहों पर वृक्षारोपण की शुरुआत की गई है।

वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान भाजपा नेता विजय कुमार सिंह ने कहा कि झिल्ला डुमरी पंचायत प्रखंड का सबसे बड़ा पंचायत है। जिसमें मनरेगा योजना से वृक्षारोपण का कार्य काफी अधिक हुआ है जो सराहनीय है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण समय की मांग है और इसको पंचायत क्षेत्र में सक्रियता से लागू किया जा रहा है। वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान विभिन्न वार्ड में कई किसान शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!