नई कृषि नीति की जानकारी देने के लिये हुआ किसान चौपाल का आयोजन !

करजाईन: गौरीश मिश्रा

 

किसान चौपाल में दी नई कृषि नीति की जानकारी !

करजाईन/ सुपौल : बसंतपुर प्रखंड अंतर्गत रतनपुर पंचायत के बायसी चकला में किसान चौपल का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता कार्यवाहक सरपंच जयप्रकाश पासवान ने की। इस दौरान प्रखंड कृषि समन्वयक अरविन्द चौधरी एवं किसान सलाहकार शंकर प्रसाद साह ने किसानों को कृषि से संबंधित कई योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई।

उन्होंने केंद्र सरकार की नई कृषि नीति सहित किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए इनका लाभ उठाने की अपील की। इस दौरान पदाधिकारियों ने किसानों से फसल में अधिक से अधिक वर्मी कंपोस्ट व जैविक खाद का प्रयोग करने की अपील की। फसल में उच्च पैदावार से संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि मिट्टी की जाँच करवा कर ही फसल लगाए। खेतों में अधिक से अधिक जैविक खाद का ही प्रयोग करे जिससे मिट्टी की उर्वरा शक्ति बरकरार रहे। जैविक खाद का उत्पादन भी स्वयं ही करे।

साथ ही कहा कि गेहूँ की खेती जीरो टिलेज से ही करें। खेतों में लगाए गए फसलों की देख-रेख करते हुए कोई समस्या होने पर कृषि विभाग व कृषि वैज्ञानिकों से मिलने की सलाह दी गई। उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा प्रदत्त बीज ही खेत में लगाए। इससे किसानों की उपज दोगुनी हो सकती है। इस मौके पर बीएचो, एटीएम, उपमुखिया संजय यादव सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!