NH57 के बाय पास रोड पर बना गड्ढा दुर्घटना को दे रहा न्यौता, सता रही है लोगों को पुल धंसने की आशंका !

 

सुपौल/राघोपुर: विकास आनन्द

,NH57 के बाय पास रोड पर बना गड्ढा दुर्घटना को दे रहा न्यौता, सता रही है लोगों को पुल धंसने की आशंका !

बिहार/सुपौल: जिले के अतिमहत्वपूर्ण सिमराही नगर पंचायत से गुजरती हुई नेशनल हाईवे 57 की हालत और हालात फिलहाल सही नही है। ज्ञात है कि सिमराही NH57 पर अतिक्रमण और रैयतों को भुगतान प्राप्त नही होने के कारण हमेशा सड़क जाम लगा रहता है। गौरतलब है कि सिमराही से NH57 और NH 106 की सड़के आर पार होकर गुजरती हैं।

इसी कारण हाईवे पर जाम और कई सड़क दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। हादसाओ की गंभीरता और सड़क जाम की समस्याओं को देखते हुए ही करीब दो वर्ष सिमराही भपटियाही NH 57 सड़क में धर्मपट्टी के आगे से बाय पास रोड का निर्माण किया गया था जो कि रामनगर रोड, हॉस्पिटल रोड और छठ पोखर रोड होते हुए सिमराही बाजार पार करते हुए प्रतापगंज रोड NH 57 पर निकलती हैं। ये एकमात्र बायपास इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस रोड होते हुए सड़क जाम की समस्या का सामना नही करना पड़ता है। लेकिन इन दिनों इस अति महत्वपूर्ण बायपास सड़क की स्थिति भी काफी दयनीय हो चुकी है।

दो वर्ष पूर्व जब इस बायपास रोड का निर्माण हो रहा था तो किसी ने भी इस महत्वपूर्ण रोड के निर्माण कार्य और निर्माण सामग्री के गुणवत्ता का परख नही किया था। जिसका नतीजा ये हुआ कि आज इस पूरे रोड का किनारा टूटता जा रहा है। सबसे ज्यादा खतरनाक दृश्य बायपास रोड में धर्मपट्टी तरफ से रामनगर रोड के तरफ जाने के क्रम में महज NH से 150 मीटर की दूरी पर सड़क में डायवर्सन पूल के पास रोड करीब चार फीट नीचे धसने से समस्या उत्पन्न हो गया है। उम्मीद है कि सड़क डायवर्सन पर धसान के कारण पूल भी जल्द ही कुछ दिनों में धस जाएगा। रोड धसने के कारण उक्त सड़क पर मात्र सड़क की चौड़ाई 5 फ़ीट बच गई है ।

जहाँ रोजाना कई छोटी और बड़ी गाड़ियां दुर्घटनाग्रस्त हो जाया करती है। सिमराही के पूर्व मुखिया बैजनाथ प्रसाद भगत और राघोपुर उपप्रमुख सतीश यादव ने बताया कि रोड धसान और पूल टूट जाने से नेशनल हाइवे काफी प्रभावित हो जाएगी और आगामी बारिश के मौसम में सैकड़ो रैयतों का जीना मुश्किल हो जाएगा। बायपास रोड के स्थानीय रैय्यत सरोज सिंह, सतेंद्र सिंह, उमेश यादव, देवराम पाण्डेय, घनश्याम पाण्डेय, रामु साह, अशोक साह, विशाल कुमार विमल एवं अन्य ने स्थानीय प्रशासन से इस महत्वपूर्ण बायपास के मरम्मति के लिए गुहार लगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!