पौषी पूर्णिमा के उपलक्ष्य में मेले का हुआ आयोजन !

gaurish mishra

सुपौल/करजाईन: गौरीश मिश्रा

 

पौषी पूर्णिमा के उपलक्ष्य में मेले का हुआ आयोजन !

बिहार/सुपौल: करजाईन तथा आसपास के क्षेत्रों में पौषी पूर्णिमा के दिन कोसी नदी की तट पर भव्य मेले का आयोजन किया गया है। मेले में स्थापित पूजा पंडाल में पूजा-अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में भीड़ लगी रही।

sai hospital

गुरुवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं ने कोशी नदी के तट पर स्नान कर भगवान सूर्य को जल चढ़ाया। तत्पश्चात पूजा पंडाल में श्रद्धा भाव के साथ पूजा-अर्चना की।

क्षेत्र के करजाईन, रतनपुर, बायसी, सातेनपट्टी, भगवानपुर आदि जगहों पर इस मौके पर मेले का भी आयोजन किया गया। एनएच 106 पर स्थित रतनपुर पेट्रोल पंप के नजदीक, करजाईन में पूजा-अर्चना की गई। ठंड के बावजूद यहां पर लगे मेले में आसपास के गांवों के लोगों की काफी भीड़ देखी गई। फल व मिठाई सहित दैनिक जरूरत के सामानों की दुकान से मेला परिसर सजा पड़ा था।

स्थानीय लोगों ने बताया कि कई वर्षों से यहां नदी के तट पर मेला का आयोजन किया जाता है। बड़ी संख्या में दिन भर स्थानीय लोगों की भीड़ यहां पूजा अर्चना को लेकर लगी रहती है। वहीं मेला परिसर में भजन संकीर्तन का भी आयोजन किया गया है। कोरोना काल से ही नेपाल बंद के चलते क्षेत्र के प्रसिद्ध कोशी बराज मेले में शरीक नहीं होने से सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों में मायूसी भी देखी गई।

रतनपुर पेट्रोल पंप के समीप पूजा-अर्चना एवं मेला व्यवस्था में संजीव मेहता, धनवीर कुमार गुप्ता, सुरेश शर्मा, रमेश शर्मा, रामकिशुन शर्मा, रामरतन शर्मा, राजू शर्मा आदि सक्रिय रूप से जुटे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!