पेड़ पौधे लगाकर ही पर्यावरण को स्वच्छ बना सकते हैं और शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त कर सकते हैं: आलोकचंद्र

सुपौल/राघोपुर:आशुतोष झा

पेड़ पौधे लगाकर ही पर्यावरण को स्वच्छ बना सकते हैं और शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त कर सकते हैं: आलोकचंद्र

बिहार/सुपौल: विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पीओ आलोकचंद्र रंजन द्वारा धरहरा पंचायत के वार्ड नंबर 6 स्थित सरकारी पोखर पर पौधरोपण का शुरुआत किया। इस संबंध में पीओ श्री रंजन ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर धरहरा पंचायत से पौधारोपण कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। बताया कि योजना के तहत पोखर के चारों तरफ कुल 400 पौधे लगाने का लक्ष्य है, जिसे शाम तक पूरा कर लिया गया है।

Sai-new-1024x576
IMG-20211022-WA0002

उन्होंने बताया कि इसके अलावे अन्य जगहों पर भी पौधारोपण किया जाएगा। वहीं उन्होंने मौके पर मौजूद लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि आज देश मे जिस प्रकार से कोरोना जैसी विपदा आई और ऑक्सीजन की कमी से लोगों की मौत हुई, इसके बाद लोगों को ऑक्सीजन की महत्ता समझ में आ रही है। कहा कि हम पेड़ पौधे लगाकर ही पर्यावरण को स्वच्छ बना सकते हैं और शुध्द ऑक्सीजन प्राप्त कर सकते हैं।

कहा कि सभी लोग अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर लें कि अपने जीवन काल में हर महीने कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं। जिससे स्वच्छ वातावरण के निर्माण में हम अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वृक्षों की कटाई के कारण हमें सिर्फ ऑक्सीजन की ही कमी नहीं हो रही है, अपितु वृक्ष की कमी के कारण समय पर वर्षा नहीं हो रही है, जिसके कारण किसानों को फसल उपजाने में भी हानि हो रही है।

कहा कि सिर्फ सरकार के योजना से पर्याप्त पेड़ नहीं लग पाएगा, इसके लिए आम जनमानस को आगे आकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करानी होगी। मौके पर दुर्गादत्त तिवारी, पीटीए धर्मप्रकाश मल्लिक, रोजगार सेवक विवेकानंद ठाकुर सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!