पोषण परिचर्चा सम्मान कार्यक्रम का किया आयोजन !

gaurish mishra

सुपौल/करजाईन: गौरीश मिश्रा

पोषण परिचर्चा सम्मान कार्यक्रम का किया आयोजन !

बिहार/सुपौल : बसंतपुर प्रखंड के रतनपुर पंचायत स्थित पंचमुखी जीविका महिला संकुल संघ के परिसर में शुक्रवार को पोषण परिचर्चा सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

sai hospital

कार्यक्रम का शुभारंभ पोषण से संबंधित गीतों को गाकर स्वागत रूप में किया। साथ ही पोषण के क्षेत्र में कार्य करने वाले दीदियों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जीविका बीपीएम विनय कुमार ने की। पोषण को बढ़ावा देने के लिए आयोजित इस कार्यक्रम स्थल पर पोषण पंचसूत्रा रंगोली बनाया गया। जिसमें व्यक्तिगत स्वक्षता, सामाजिक स्वक्षता, गर्भवती महिला, धात्री महिला, पौष्टिक आहार, टीकाकरण आदि की जानकारी जीविका दीदियों को दिया गया।

इस दौरान जीविका दीदियों ने अपना-अपना अनुभव भी साझा किए। पीसीआई प्रतिनिधि एचएमओ जयंत सिंह ने बताया कि गरीबी उन्मूलन के लिए स्वास्थ्य, पोषण, स्वच्छता को अपनाना आवश्यक है। जिसके माध्यम से आजीविका का संवर्धन हो सकता है।

पोषण पंचसूत्रा में स्तनपान, पूरक आहार, पौष्टिक आहार, पोषण वाटिका, साफ सुथरा को शामिल किया गया। बताया कि बच्चे को जन्म के समय स्तनपान देना आवश्यक होता है। मां का दूध बच्चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।  छः माह तक मां का दूध का सेवन बच्चे को करवाना चाहिए एवं उम्र के हिसाब से पोषक तत्वो की मात्रा देनी चाहिए। साथ ही स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए। नियमित रूप से शौचालय का प्रयोग करना चाहिए।

इस मौके पर जीविका बीपीएम विनय कुमार, अध्यक्ष कृष्णा देवी, जीवन ज्योति अध्यक्ष अम्बिका देवी, एलएचएस शशिभूषण यादव, सीसी हरिमोहन ठाकुर, दीपक कुमार, मन्टू ठाकुर, जीविका सीएम, बुक कीपर, एमआरपी, सीएनआरपी, वीआरपी, एचएनएस एमआरपी सहित जीविका दीदी मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!