राष्ट्रीय युवा महासंघ अध्यक्ष के नेतृत्व में मनाया गया शहीद जगदेव प्रसाद कुशवाहा की जयंती !

डेस्क

राष्ट्रीय युवा महासंघ अध्यक्ष के नेतृत्व में मनाया गया शहीद जगदेव प्रसाद कुशवाहा की जयंती !

बिहार/सुपौल: आज राष्ट्रीय युवा महासंघ के सौजन्य से बिहार लेनिन शोषितों व गरीबों के मसीहा अमर शहीद जगदेव प्रसाद कुशवाहा की जयंती राष्ट्रीय युवा महासंघ के अध्यक्ष इंजीनियर एल के निराला के नेतृत्व में सुपौल के तमुआ में मनाया गया।

sai hospital

कार्यक्रम की शुरुआत जगदेव प्रसाद कुशवाहा के तैलिय चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महासंघ अध्यक्ष इंजीनियर एलके निराला ने कहा जगदेव कुशवाहा आज के भारतीय राजनीति में एक प्रश्न चिन्ह है। उनकी अमिट निशानी को कोई मिटा नहीं सकता, उनकी शहादत को हम व्यर्थ नहीं जाने देंगे वे शोषित की लड़ाई आजीवन लड़ते रहे। इसके लिए उन्हें गोली भी खानी पड़ी थी। उस समय के वर्तमान व्यवस्था द्वारा उनका नारा था 100 में 90 शोषित है, शोषित ने ललकारा है धन्य धान्य राजपाट पर 90 भाग हमारा है।

वे कहा करते थे, जिस लड़ाई को मैं शुरू किया हूं यह दिर्घकालीन लड़ाई है। अगले 100 वर्षों तक चलेगा पहले पीढ़ी के लोग मार खाएंगे ,दूसरे पीढ़ी के लोग जेल जाएंगे और तीसरी पीढ़ी के लोग राज करेंगे।

वह डॉ लोहिया, रामस्वरूप वर्मा, बीपी मंडल, जयप्रकाश नारायण के साथ मिलकर शोषितों की लड़ाई लड़ने का काम किए थे। सभा को संबोधित करते हुए दिलीप यादव ने कहा अमर शहीद जगदेव कुशवाहा के धैर्य ,साहस ,बहादुरी ईमानदारी एवं संघर्ष आज के राजनेताओं के लिए प्रेरणा स्रोत है। उन्होंने कभी अपने सिद्धांत से समझौता नहीं किया। स्वाभिमान के चलते उन्होंने लोक सेवा आयोग की इंटरव्यू का भी बहिष्कार किया था और सरकारी नौकरी छोड़कर देश सेवा का व्रत लिया, जिसे अंतिम दम तक पूरा किया।

सभा को मुख्य रूप से मनोज यादव, रामचंद्र यादव, रुपेश कुशवाहा, अशोक यादव, धनुषधारी मेहता, योगेन्द्र मेहता, दिनेश यादव, कुंदन कुमार ने भी संबोधित किया ।कार्यक्रम में मुख्य रूप से सत्यनारायण यादव शंकर यादव, नवनीत, सोनू, विकास आदि मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!