सबका साथ, सबका विकास व सबके विश्वास के नारे को और आगे ले जाने की जरूरत : सुशील मोदी

rupesh kumar

मुजफ्फरपुर: रूपेश कुमार

सबका साथ, सबका विकास व सबके विश्वास के नारे को और आगे ले जाने की जरूरत : सुशील मोदी

 

बिहार/मुज़फ्फरपुर : शनिवार को संगठन को धारदार एवं गतिशील बनाने के उद्देश्य व केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के आह्वान के साथ भाजपा का एक दिवसीय क्षेत्रीय प्रशिक्षक प्रशिक्षण वर्ग शनिवार को स्थानीय मीठनपुरा स्थित द पार्क होटल के सभागार में संपन्न हुई।

मुजफ्फरपुर में आयोजित क्षेत्रीय प्रशिक्षण वर्ग में चार जिले क्रमशः मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढी एवं शिवहर के अपेक्षित प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ सांसद और विधायक ने भाग लिया। सात सत्र में आयोजित प्रशिक्षण वर्ग में मुख्यतः भाजपा इतिहास एवं विकास, हमारा विचार परिवार, कार्यपद्धति एवं संगठन की भूमिका, सैद्धांतिक अधिष्ठान, व्यक्तित्व विकास एवं पंचायती राज चुनाव आदि विषयों पर प्रकाश डाला गया. इसके पूर्व प्रशिक्षण वर्ग की शुरुआत विधिवत दीप प्रज्वलित करने के बाद राष्ट्रीय गीत वंदेमातरम से किया गया।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने मंचासीन अतिथियों का पुष्प गुच्छ व शौल देकर स्वागत किया। प्रशिक्षण वर्ग के सत्र का आरंभ भाजपा इतिहास एवं विकास एवं हमारा विचार परिवार व पंचायती राज चुनाव में कार्यकर्ताओं की भूमिका से समापन हुआ।

भाजपा प्रदेश महामंत्री जनक राम ने पार्टी के इतिहास व विकास यात्रा पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि भाजपा राष्ट्रवादी विचारधारा की पार्टी है। कहा कि भाजपा ने हमेशा राष्ट्रवाद और विकास को प्राथमिकता दी है। उसी का परिणाम है कि दो सांसदों वाली भाजपा आज केंद्र में दूसरी बार सत्तासीन है। जिस उद्देश्य से भाजपा की स्थापना हुई , आज भी पार्टी उसी सिद्धांत पर काम कर रही है। जिसकी देन है कि आज विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

पूर्व उपमुख्यमंत्री सह सांसद सुशील कुमार मोदी ने जनसंघ से लेकर भाजपा के आज तक विकास यात्रा को चार काल खंडों में बांटकर महत्वपूर्ण तिथियों व राजनीतिक बदलाव के बारे में प्रशिक्षण वर्ग में शामिल लोगों को बताया। उन्होंने देश में हुए लोकसभा चुनावों में भाजपा की मिली सीटों का भी जिक्र किया। कहा कि वर्ष 1984 में पार्टी के पास सिर्फ दो सीटें पूरे देश में मिली थीं। लेकिन सांस्कृतिक राष्ट्रवाद, आचरण, व्यवहार, वाणी व विचारधारा के बल पर उत्तरोत्तर पार्टी का वोट प्रतिशत बढ़ा व संसद में लोकसभा की सीटें बढ़ी। यही नहीं, राष्ट्रवाद की विचारधारा के चलते देश के अधिकांश प्रांतों में भी पार्टी को सत्तासीन होने का अवसर मिला है। कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्ममानववाद व अंत्योदय के सिद्धांत पर चलकर एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सपना पूरा कर रही है। सबका साथ, सबका विकास व सबके विश्वास के नारे को और आगे ले जाने की जरूरत है। पार्टी की राजनीतिक यात्रा निर्बाध रूप से चलती रहे, इसके लिए हम सबको एकजुट होकर ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा के साथ काम करते रहने की जरूरत है।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने की अपिल की।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सह सांसद राधा मोहन सिंह ने कहा कि हमारा लक्ष्य केवल लोकसभा और विधानसभा चुनाव में ही मजबूत भागीदारी दिखाना नहीं है, अगर हमें सही मायने में मजबूत होना है तो उसके लिए ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद हर जगह भाजपा को अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करानी होगी। इसके लिए फरवरी माह से समर्थित मतों का ध्रुवीकरण सुनिश्चित कर पंचायत स्तर पर गतिविधियों को और तेज करें।

प्रशिक्षण वर्ग में प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश कुमार वर्मा ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण भाजपा की सतत चलने वाली सांगठनिक गतिविधि का प्रमुख हिस्सा है। पार्टी कार्यकर्ताओं में संगठन बोध के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम होते हैं। यह कार्यक्रम मूल रूप से प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम है। भाजपा हर तीन साल में इस तरह का प्रशिक्षण शिविर लगाती है, जिसका मकसद है, पार्टी और सरकार के सिद्धांतों को निचली इकाइयों के जरिये जनता तक पहुंचाना। उन्होंने बताया कि फरवरी के पहले दो सप्ताह में मंडलों में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा।

वहीं प्रदेश उपाध्यक्ष मिथिलेश तिवारी ने कहा कि पार्टी के दो दिवसीय प्रदेश प्रशिक्षण शिविर में राज्य के सभी कद्दावर नेता, संगठन के सभी बड़े नेता और केंद्र से जुड़े नेता शामिल हुए जो प्रदेश स्तर पर प्रशिक्षण शिविर में राज्यभर के लाखों कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेंगे। जिससे संगठन बिहार में पंचायत स्तर तक मजबूत होगा। केंद्रीय प्रशिक्षण विभाग द्वारा आयोजित प्रशिक्षण की शृंखला में क्षेत्र प्रशिक्षण वर्ग से प्रशिक्षित क्षेत्रीय नेता और कार्यकर्ता अगामी 4 फरवरी से 14 फरवरी तक जिला स्तर और उससे निचले स्तर पर प्रशिक्षण देंगे।

पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष मृतुन्जय झा ने कहा कि इस आयोजन का असर बिहार में भाजपा के 1100 मंडलों से लेकर बूथ स्तर तक दिखेगा। 10 हजार प्रशिक्षकों को तैयार किया जाएगा, जो नीचे के स्तर पर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेंगे। भाजपा केंद्र से लेकर पचायंत स्तर तक अपने कार्यकर्ताओं को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। इसी मंत्र को लेकर स्थानीय स्तर पर नेतृत्व स्थापित करने के उद्देश्य से संगठन का बूथ स्तर पर मजबूती से विस्तार हेतु प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से ताकत देना चाहती है।

एक दिवसीय क्षेत्र प्रशिक्षक प्रशिक्षण वर्ग में मुख्य रूप से बिहार सरकार के भूमि सुधार, राजस्व एवं विधि मंत्री रामसूरत राय, प्रदेश उपाध्यक्ष सह सांसद अजय निषाद, प्रदेश उपाध्यक्ष राधा मोहन शर्मा, जिला प्रभारी रमेश श्रीवास्तव, विधायक अशोक सिंह,डॉ अरुण कुमार सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्व विधायक बेबी कुमारी, पूर्व विधायक केदार गुप्ता, जिला महामंत्री सचिन कुमार, धर्मेंद्र साहू, मनोज कुमार सिंह, वैशाली जिलाध्यक्ष रमेश सिंह कुशवाहा, विधायक संजय परमार, लखिन्द्र पासवान, पूर्व विधायक सतीश राय, सीतामढ़ी जिलाध्यक्ष सुबोध कुमार सिंह,विधायक मिथिलेश कुमार, अनिल कुमार, मोती लाल प्रसाद, गायत्री देवी, शिवहर जिलाध्यक्ष संजीव कुमार पाण्डेय, पूर्व विधायक ठाकुर राणा रत्नाकर शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!