संयुक्त रुप से मनाया गया अमर शहीद बाबू जगदेव कुशवाहा का शहादत दिवस !

डेस्क

संयुक्त रुप से मनाया गया अमर शहीद बाबू जगदेव कुशवाहा का शहादत दिवस !

संयुक्त रुप से मनाया गया अमर शहीद बाबू जगदेव कुशवाहा का शहादत दिवस एवं माता सजनी देवी की प्रथम पुण्यतिथि !

अपने महापुरुषों के अधूरे मिशन को आगे बढ़ाना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी: दिवाना

जातिवाद से ऊपर उठकर महापुरुषों के कारवां को आगे बढ़ाने का समय आ गया है: यदुवंश

 

बिहार/सुपौल: मानगंज स्थित अंबेडकर चौक पर राष्ट्रीय युवा महासंघ के अध्यक्ष इंजीनियर एलके निराला के देखरेख में राष्ट्रीय युवा महासंघ के बैनर तले अमर शहीद जगदेव कुशवाहा का शहादत दिवस एवं राष्ट्रीय युवा महासंघ के अध्यक्ष इंजीनियर एल के निराला के दादी मां सजनी देवी की प्रथम पुण्यतिथि समारोह पूर्वक मनाई गई।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

 

कार्यक्रम का उद्घाटन मानगंज पूरब के सरपंच प्रतिनिधि धीरेंद्र प्रसाद यादव ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मानगंज पूरब के पूर्व मुखिया बिरेंद्र यादव ने किया एवं मंच संचालन सुपौल जिला बौद्ध महासभा के जिला अध्यक्ष रामचंद्र बौद्ध ने किया। मुख्य अतिथि के रूप में बहुजन लेखक संघ नई दिल्ली के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय कवि रामधारी सिंह दिनकर सम्मान से सम्मानित कवि राम श्रेष्ठ दीवाना मौजूद रहे। विशिष्ट अतिथि के तौर पर पूर्व विधायक पिपरा सह राजद के राष्ट्रीय सचिव यदुवंश कुमार यादव, संतोष कुमार सरदार एवं मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रशांत यादव मौजूद रहे।

दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। तत्पश्चात उपस्थित गणमान्य ने अमर शहीद जगदेव प्रसाद कुशवाहा एवं माता सजनी देवी के तेलिय चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया। राष्ट्रीय युवा महासंघ के अध्यक्ष इंजीनियर एलके निराला ने सभी अतिथियों को अंग वस्त्र एवं पुष्प माला से अभिनंदन किया। राष्ट्रीय युवा महासंघ के कोषाध्यक्ष सज्जन कुमार ने स्वागत गान के माध्यम से सभी अतिथियों का स्वागत किया।

सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित राम श्रेष्ठ दीवाना ने अमर शहीद जगदेव कुशवाहा के बलिदान पर विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि वह अवश्य ही भारत के लेनिन थे, बाबू जगदेव हमेशा शोषित वंचितों की आवाज बनकर उनके हक अधिकार की लड़ाई लड़ने का आजीवन काम किया। जिसके कारण उन्हें गोलियां भी खानी पड़ी। सत्य की बलिवेदी पर 5 सितंबर 1974 को बलिदान हो गए। जगदेव कुशवाहा के अधूरे मिशन जो समता ,समानता ,भाईचारा, बंधुत्व एवं न्याय पर आधारित है उनको आगे बढ़ाने का जवाबदेही हम लोगों की है ।

कवि दिवाना ने कहा कि राष्ट्रीय युवा महासंघ एक गैर राजनीतिक एवं गैर धार्मिक संगठन है जिसके माध्यम से जन जागृति का कार्य चल रहा है। इसकी मैं सराहना करता हूं। हम सबों को आपस में एकता एवं भाईचारा के माध्यम से समाज से अंधविश्वास, पाखंडवाद को खात्मा करने की जरूरत है। अपने महापुरुषों के मिशन को आगे बढ़ाना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।राम श्रेष्ठ दीवाना ने अपने कविता के माध्यम से दर्शकों से खूब तालियां बटोरी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित यदुवंश कुमार यादव ने कहा कि वर्तमान समय में जगदेव कुशवाहा का मिशन धाराशाई हो गया है, राजनीति में सभी लोग अपने निजी स्वार्थ के लिए हर काम को करते हैं लेकिन जगदेव बाबू हमेशा कहा करते थे सौ में नब्बे शोषित है, शोषितों ने ललकारा है धन धान्य राज पाट पर 90 भाग हमारा है का नारा कई दशक पूर्व देने का काम किया था। उन्होंने कहा था पहले पीढ़ी के लोग गोली खाएंगे, दूसरी पीढ़ी के लोग जल जाएंगे और तीसरी पीढ़ी के लोग राज करेंगे और उन्होंने स्वयं भी बलिवेदी पर बलिदान हो गए। समाज के लिए अपनी कुर्बानिया दी। बाबू जगदेव के कुर्बानियां को भुलाया नहीं जा सकता और उनको किसी एक खास वर्ग से जोड़कर नहीं देखा जा सकता। सभी वर्गों के लोगों के लिए उन्होंने संघर्ष किया, साथ ही सजनी देवी के स्मृति को याद करते हुए कहा कि हम लोगों के लिए गौरव की बात है कि आज उनके पौत्र इंजीनियर निराला जन जागृति का कार्य कर रहा है।

कार्यक्रम को मुख्य रूप से डॉ इंद्र भूषण यादव आरटीआई एक्टिविस्ट, संतोष कुमार सरदार, अजय कुमार अजनबी, दिलीप कुमार यादव, राम लखन बौद्ध, पिंटू कुमार मेहता, शिक्षक शंभु सादा ,प्रशांत कुमार यादव,पूनम कुमारी, मोहम्मद साजिद अनवर,पिंकी कुमारी, संजय यादव, सिंटू कुमार मेहता, मनोज कुमार राम, वीरेंद्र राम, बाबुल कुमार आदि ने भी संबोधित किया।


कार्यक्रम में मुख्य रूप से मानगंज पूर्व के सरपंच ललिता देवी, जालौर पंचायत समिति अनीता देवी, नंदकिशोर यादव, सुधीर कुमार सिंह, कृष्णा राज, सत्येंद्र कुमार संतन, अमरनाथ, यादव उमाशंकर, ओम प्रकाश, रवीना खुशबू, भेदी ऋषि देव, प्रभु राम रणवीर कुमार सिंह, मोहम्मद सरवर आलम, जुड़ी मंडल, सेवानिवृत्त फौजी राजेंद्र यादव, बिजेंदर ,सरवन यादव, सतेंदर यादव, सुरेंद्र यादव, बालकृष्ण भारती, जय कृष्ण भारती, मनीष, नीतिश, विद्यानंद साह, मंगल यादव, गुड्डू, सुधा, प्रियंका, अस्मिता, आशा, आरती, शिल्पी, नेहा आदि मौजूद रहे ।

कार्यक्रम के समापन राष्ट्रीय युवा महासंघ अध्यक्ष इंजीनियर एल के निराला के धन्यवाद ज्ञापन भाषण से हुआ। इंजीनियर निराला ने सबों के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से लोगों में जनजागृति आ रही है। समाज में व्याप्त कुरीति मृत्यु भोज दहेज प्रथा बाल विवाह, बाल मजदूरी, छुआछूत, जाति प्रथा को गाढ़ा ठेस पहुंचता है और अंधविश्वास पाखंड वाद का पर्दाफाश भी होता है जिससे लोग उनको सही जानकारी और देश के निष्ठा का ज्ञान होता है। राष्ट्रीयता की भावना जगती है। कार्यक्रम में महासंघ के कार्यकर्ताओं के साथ ग्रामीण भी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!