स्ट्रीट लाइट तले अंधेरा, सुपौल नगर की 3500 स्ट्रीट लाइट में 1000 पड़ी है खराब !

सुपौल: अभिषेक कुमार झा

स्ट्रीट लाइट तले अंधेरा, सुपौल नगर की 3500 स्ट्रीट लाईट में 1000 पड़ी है खराब !

600 स्ट्रीट लाईट दिन में भी देती है रौशनी !

तीन वर्षों से सरकारी स्तर पर घोर लापरवाही से उर्जा की हो रही लगातार बर्बादी !

भ्रष्टाचार जागरुकता अभियान के अनिल कुमार इस मामले में दायर करेंगे जनहित याचिका !

मामले में पब्लिक को सक्रिय सहयोग का किया आग्रह !

 

बिहार/सुपौल: सुपाैल नगर को दुधिया रौशनी से जगमग करने की एक अतिमहत्वाकांक्षी सरकारी योजना सुपर फ्लॉप हो गयी है। लेकिन इसके बावज़ूद सुपाैल नगर परिषद को उर्जा विभाग का करीब चार लाख प्रति माह बिजली बिल का भुगतान करना पड़ रहा है।

उर्जा मंत्री के गृह जिला मुख्यालय में इतना बड़ा अंधेरगर्दी का इससे बड़ा उदाहरण भला और क्या हो सकता है।
पूरे सुपाैल शहर में 3500 स्ट्रीट लाईट बिजली पोल पर लगे हुए हैं। जिसमें 1000 लाईट खराब पड़े हुए हैं। करीब 600 पोल पर लगे लाईट दिन में भी जलते रहते हैं, लेकिन रात की वाजिब जरुरत पूरी नहीं हो पाती।

इस अव्यवस्था का जो कारण सामने आया है, वह भी कम शर्मनाक नहीं है। स्ट्रीट लाईट को ऑन ऑफ करने वाला कमान्ड कन्ट्रोल स्वीच(सीसीभी) योजना चालू होने के बावज़ूद अधिकांश जगह अबतक लगाये ही नहीं गये। जहां लगा हुआ भी है वर्षों से खराब स्थिति में है।

इसका परिणाम यह है कि उर्जा की बर्बादी के बावजूद रात में रौशनी की सुविधा लगातार घटती ही जा रही है।

इस मामले को लेकर भ्रष्टाचार जागरूकता अभियान के अनिल कुमार सिंह ने पिछले दो वर्षों से लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी से लेकर कमिश्नर तक शिकायत पहुंचा कर समस्या का हल ढूंढने में लगे रहे। लेकिन मामले में कोई हल नहीं निकलता देख अब इसे कानूनी तरह से निपटने का फैसला लिया गया है।

अनिल कुमार सिंह

अनिल कुमार सिंह ने इससे पूर्व नगर परिषद को कड़ी चेतावनी के साथ एक माह का समय देते हुए रात में नहीं जलनेवाले एक हजार लाईट को चालू करने, दिन में भी जलते रहने वाले करीब छह सौ लाईट को बंद रखते हुए उर्जा की बर्बादी रोकने की हिदायत दी।

एक माह में इसपर अमल नहीं होने पर पटना हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर मामले का हल अदालत में कानूनी संघर्ष कर निकालने का प्रयास किया जायगा।

सुपाैल शहर जो उर्जा मंत्री का विधानसभा क्षेत्र के साथ ही गृह जिला भी है, उसमें उर्जा की इस तरह की बर्बादी तथा अब तक सभी स्तर से जारी चुप्पी पर भी सवाल उठाया है। आरोप लगाया गया है कि जिले के हर छोटे-बड़े पदाधिकारी जिसमें जिला पदाधिकारी भी शामिल हैं रोजाना दिन में जलते स्ट्रीट लाईट से उर्जा की बर्बादी एवं रात में नहीं जलनेवाले स्ट्रीट लाईट से होनेवाली असुविधाओं पर चुप्पी साधे हुए हैं।

अनिल कुमार सिंह ने आम लोगों से इस बीच अनुरोध करते हुए रात में नहीं जलने एवं दिन में भी जलते रहनेवाले बिजली पोलों का फोटो, उन्हें अंकित नम्बर सहित व्हाट्सएप्प नम्बर 9430814056 पर भेजने का आग्रह किया है।

उन्होने इस जनसमस्या मामले में जनता के सक्रिय सहयोग का आह्वान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!