उर्वरक बिक्रेता संघ के राघोपुर प्रखण्ड अध्यक्ष बने उमेश यादव, भयाक्रांत है उर्वरक व्यवसाय का माहौल !

सुपौल/राघोपुर: विकास आनंद

उर्वरक बिक्रेता संघ के राघोपुर प्रखण्ड अध्यक्ष बने उमेश यादव, भयाक्रांत है उर्वरक व्यवसाय का माहौल !

 

★खाद व्यापारियों को खाद में लगातार नुकसान हो रहा है !

★यूरिया खाद में नगण्य है डीलर मार्जिन !

★जाँच के नाम पर खाद बिक्रेताओं का हो रहा भयादोहन !

बिहार/सुपौल: जिला के हृदयस्थली प्रखण्ड राघोपुर के सिमराही बाजार में प्रखण्ड के सभी अनुज्ञप्तिधारी उर्वरक, बीज और कीटनाशक बिक्रेताओ की बैठक की गई । बैठक में उपस्थित बिक्रेताओ ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा जाँच और कठोर कार्यवाही के बीच गुजर रहा खरीफ सीजन में हम उर्वरक व्यपारियो को अपनी अखण्डता का अहसास होने लगा है।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

 

मुश्किल दौर से गुजर रहा उर्वरक व्यवसाय में खाद व्यपारियो को अप्रैल से अब तक खरीदा गया सभी प्रकार के खादों में लगातार नुकसान हो रहा है। उसके साथ ही खरीफ सीजन की शुरुआत होते ही कृषि विभाग के विभिन्न अधिकारियों द्वारा खाद बिक्रेताओं के दुकान की जाँच कर कोई न कोई अनियमितता दर्शा कर कानूनी और विभागीय कार्यवाही किया जा रहा है। कृषि व्यपारियो में एकजुटता नही होने के कारण व्यवसाय में काफी नुकसान हो रहा है और साथ ही छोटी सी भूलचूक के चलते भी अधिकारियों द्वारा कानूनी कार्यवाही किया जा रहा है।

इसी के मद्देनजर राघोपुर के सभी अनुज्ञप्तिधारी उर्वरक, बीज और कीटनाशक बिक्रेताओं ने संघ का निर्माण कर सर्वसम्मति से वरिष्ठ बिक्रेता उमेश यादव को राघोपुर उर्वरक बिक्रेता संघ का प्रखण्ड अध्यक्ष चुना गया। साथ ही उपाध्यक्ष पद के लिए रामकुमार गुरमैता, सचिव पद के लिए संयुक्त रूप से राजू चौधरी और पवन चौधरी को चुना गया। प्रखण्ड कोषाध्यक्ष जीवनदीप गुप्ता और संरक्षक विकास आनन्द को चुना गया।

नवचयनित प्रखण्ड अध्यक्ष उमेश यादव ने सभी को संबोधित करते हुए विश्वास दिलाया कि उर्वरक संघ निर्माण से उर्वरक बिक्रेताओ के आत्मविश्वास में मजबूती आएगी साथ ही सभी बिक्रेता मिलजुल कर विभागीय जाँच का मुकाबला करेंगे।उपाध्यक्ष रामकुमार गुरमैता ने सभी बिक्रेताओ से आग्रह किया कि निर्धारित दर पर ही किसानों को खाद बिक्री करें और निर्धारित दर पर बीज और कीटनाशक किसानों को उपलब्ध कराए।

मौके पर खाद बिक्रेता रणधीर महतो, अरविंद मेहता,विनय कुमार, शारदा शरण सिंह , कैलाश दास, राजेस कुमार, रामस्वरूप यादव, सतीश ठाकुर, अरुण चौधरी, नेमचंद शारदा, परमानंद साह, विवेक यादव, मुन्ना चौधरी, अजय सिंह,राजेश साह, विश्वनाथ तिवारी,जयकिशोर कुमर, लष्मीकांत माँझी सहित कई अन्य बिक्रेता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!