विभिन्न संकुल में प्रारंभ किए गए केचप राउंड प्रशिक्षण, भोजन नहीं मिलने से प्रशिक्षणार्थी नाराज !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

विभिन्न संकुल में प्रारंभ किए गए केचप राउंड प्रशिक्षण, भोजन नहीं मिलने से प्रशिक्षणार्थी नाराज !

बिहार/सुपौल: संकुल में गुरुवार के दिन केचप राउंड प्रशिक्षण में शामिल प्रतिभागी शिक्षकों को व्यवस्थापक द्वारा भोजन सहित अन्य सुविधाएं नहीं दी जा रही है।

प्रशिक्षण के दौरान भोजन नहीं दिए जाने पर कई शिक्षकों ने सवाल खड़ा करते हुए विभागीय पदाधिकारी से आवश्यक कार्रवाई का अनुरोध किया है। संकुल संसाधन केंद्र मध्य विद्यालय बैशा, संकुल संसाधन केंद्र मध्य विद्यालय पिपरा खुर्द, संकुल संसाधन केंद्र मध्य विद्यालय कटैया सहित कुछ अन्य जगहों पर प्रशिक्षण में शामिल शिक्षकों ने बताया कि विभागीय स्तर पर राशि उपलब्ध रहने के बाद भी उन सबों को भोजन उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है।

शिक्षकों का कहना था कि प्रशिक्षण के लिए जो बजट दिए गए हैं उसमें प्रतिभागी खर्च राशि निर्धारित है। लेकिन संकुल समन्वयक द्वारा चाय पिलाकर प्रशिक्षण कराया जा रहा है। हालांकि कुछ जगहों पर शिक्षकों को भोजन के बदले नाश्ता और चाय देने की बात सामने आई।

पूछने पर अधिकांश संकुल के समन्वयक ने बताया कि उन लोगों को प्रशिक्षण सामग्री दी गई है। प्रशिक्षण के दौरान भोजन आदि पर खर्च होने वाली राशि अब तक नहीं मिली है, जिस कारण शिक्षकों को भोजन नहीं दिया जा रहा है। संकुल समन्वयक का कहना था कि बीआरसी कार्यालय द्वारा प्रशिक्षण का संचालन कराया जा रहा है।

प्रशिक्षण में शामिल शिक्षकों द्वारा उठाए गए सवाल पर बीआरसी कार्यालय में संपर्क किया लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला ।

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रीता कुमारी से मोबाइल पर संपर्क का प्रयास किया लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाए। मालूम हो कि प्रखंड क्षेत्र के सभी संकुल में केचप राउंड प्रशिक्षण आयोजित कर कोरोना काल के दौरान पढ़ाई से पीछे रह गए छात्र-छात्राओं को कोर्स पूरा कराने की जानकारी दी जा रही है।मध्य विद्यालय बैशा का संकुल समन्वयक अशोक कुमार ने बताया कि उन्हें प्रशिक्षण सामग्री तो दी गई लेकिन भोजन आदि की राशि नहीं दी गई जिस कारण प्रतिभागी शिक्षकों को भोजन की सुविधा नहीं मिल रही है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण बीआरसी कार्यालय द्वारा संचालित है इसलिए इसके कमियों की जानकारी वहीं से ली जा सकती है।

मध्य विद्यालय कटैया के संकुल समन्वयक देवनारायण रंजन ने भी बताया कि प्रशिक्षण मद की राशि उपलब्ध नहीं कराई गई है। उस कारण शिक्षकों को सुविधा नहीं मिल रही है।
पिपरा खुर्द संकुल में शामिल शिक्षक विनोद कुमार का कहना था कि शिक्षकों को भोजन का प्रावधान है । लेकिन भोजन नहीं मिल रहा है। उसी प्रकार कुछ अन्य शिक्षकों ने बताया कि बजट में प्रावधान रहने के बाद भी भोजन सहित अन्य सुविधाएं क्यों नहीं दी जा रही वह सब समझ नहीं पा रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!