आजादी के अमृत महोत्सव पर कार्यक्रम का आयोजन !

gaurish mishra

सुपौल/करजाईन: गौरीश मिश्रा

आजादी के अमृत महोत्सव पर कार्यक्रम का आयोजन !

 

बिहार/सुपौल : आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में बसंतपुर प्रखंड के रतनपुर पंचायत भवन प्रांगण में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुखिया संतोष मेहता की अध्यक्षता में सतत विकास लक्ष्य पर आयोजित ग्राम सभा का विधिवत शुभारम्भ मुख्य अतिथि आरडीओ बसन्तपुर कुमार मनीष भारद्वाज, जिला परिषद सदस्य अर्चना मेहता उर्फ किरण कुशवाहा, मुखिया संतोष मेहता, सरपंच कृष्णदेव गोईत सहित अन्य गणमान्य लोगों ने दीप प्रज्वलित कर किया।

तत्पश्चात उपस्थित अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं बुद्धिजीवियों ने डॉ. भीमराव आम्बेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। इस दौरान आरडीओ कुमार मनीष भारद्वाज ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि डॉ आंबेडकर ऐसे शख्स थे जिनको शब्दों नहीं आंका जा सकता। इनकी व्यख्या चंद मिनटों में नही की जा सकेगी। उनकी जीवनी अपने आप में रिसर्च का विषय है। उनके जीवनी का अनुसरण सभी को करना चाहिए।

वहीं ग्राम सभा के बारे में बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में विशेष ग्राम सभा किया जा रहा है। नौ बिंदुओं पर आधारित यह सभा पूरे विश्व को अच्छे जीवन स्तर प्रदान करने का कार्य करती है। मुखिया संतोष मेहता ने कहा कि हम अपने पंचायत के लिए सभी नौ विषयों को प्राप्त करने, सतत विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने, विश्व के लिए और वर्तमान तथा भविष्य की पीढ़ियों के लिए आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय रूप से समावेशी भविष्य को बढ़ावा देने के लिए अपना दृढ़ संकल्प व्यक्त करते हैं। साथ ही मिलकर काम करने और सभी को लाभान्वित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सभी बच्चों के सर्वांगीण विकास एवं उनके अस्तित्व के विकास, सुरक्षा के अधिकारों का आनंद लेने में सक्षम हो एवं उनका विकास हो। सभी के लिए हाउस टैप नल कनेक्शन वाला एक गांव, गुणवत्ता वाले पानी की आपूर्ति के तक्षित मानक, अच्छे जल प्रबंधन, कृषि और सभी जरूरतों के लिए प्रचुर मात्रा में पानी की उपलब्धता और जल प्रबंधन सुनिश्चित करना। बच्चों के भविष्य के लिए एक गांव बनाना, जो प्रकृति की प्रचुरता से हरा-भरा हो, अक्षय ऊर्जा का उपयोग कर सके, स्वच्छ, पर्यावरण की रक्षा और जलवायु अनुकूल हो।

इस मौके पर जिला परिषद सदस्य अर्चना मेहता उर्फ किरण कुशवाहा, सरपंच कृष्णदेव गोईत, उपमुखिया संजय यादव, रामलखन मेहता, सूर्यनारायण झा शास्त्री, सुरेश चंद्र मिश्र, पंचायत सचिव , कार्यपालक सहायक गोडसी, किसान सलाहकार शंकर साह, सभी वार्ड सदस्य सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!