आधुनिक भारत के शिल्पकार थे बाबा साहब डॉक्टर अंबेडकर-इंजीनियर निराला

बिहार

 

आधुनिक भारत के शिल्पकार थे बाबा साहब डॉक्टर अंबेडकर-इंजीनियर निराला

बिहार/सुपौल

राष्ट्रीय युवा महासंघ के सौजन्य से मंजूषा पब्लिक स्कूल गोचर हाट तमूआ में बोधिसत्व ,सिंबल ऑफ नॉलेज, भारतीय संविधान के शिल्पकार, दलित -वंचित शोषित को आवाज दिलाने वाले आधुनिक भारत के निर्माता बाबा साहब डॉक्टर अंबेडकर को महापरिनिर्वाण दिवस पर याद किये गए। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर बाबा साहब के तेलिया चित्र पर श्रद्धा के पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। बाबा साहब के संघर्षों को वक्ताओं ने अपने वक्तव्य से लोगों से परिचित करवाएं।

बाबा साहब के संघर्ष को याद करते हुए राष्ट्रीय युवा महासंघ के अध्यक्ष इंजीनियर एल्के निराला ने कहा बाबा साहब डॉक्टर अंबेडकर को यूनाइटेड नेशन सिंबल ऑफ नॉलेज का अवार्ड दिया और प्रत्येक साल 14 अप्रैल को यह मनाया जाता है । बाबा साहब जिंदगी के अंतिम क्षण तक हक अधिकार की लड़ाई लड़ते रहे उन्होंने सत्ता को ठुकरा कर कानून मंत्री से इस्तीफा देकर गरीब एवं मजदूरों के लिए वंचितों एवं शोषित के लिए संघर्ष का रास्ता अपनाया ।

आज यदि भारत में गैर बराबरी समानता ,छुआछूत ,जाति प्रथा का तनिक भी उन्मूलन हुआ है तो उसका श्रेय बाबा साहब डॉक्टर अंबेडकर को दिया जाएगा । बाबा साहब डॉक्टर अंबेडकर ने दुनिया के सबसे बड़ी लिखित संविधान भारत को दिया ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय युवा महासंघ के मार्गदर्शक दिलीप यादव ने बताया ऐसे महापुरुष का “वंचित वंचित शोषित की लड़ाई लड़ने के लिए ही होता है हम सब गौरवान्वित है की अंबेडकर के मिशन पर आगे बढ़ रहे हैं और पाखंड अंधविश्वास जाति प्रथा जाति प्रथा आदि घृणित कुप्रथा जो कि भारत के विकास में बाधक है उसके उन्मूलन के लिए अभियान चला रहे हैं राष्ट्रीय युवा महासंघ के सौजन्य से ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में मानगंज पूरब के सरपंच मान्यवर धीरेंद्र यादव , जिला न्यायालय सुपौल के वरिष्ठ अधिवक्ता नंदकिशोर यादव, समाजसेवी बिंदु यादव ,राष्ट्रीय युवा महासंघ के संरक्षक रूपेश कुमार मेहता, रामचंद्र मिश्रा, विकास कुमार विशाल, आशीष राजीव कुमार ,प्रियांशु ,दीपक, पवन आदि उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!