आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों का हो रहा नियमित रूप से टीकाकरण !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों का हो रहा नियमित रूप से टीकाकरण !

बिहार/सुपौल: सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड के पिपरा खुर्द शर्मा टोला स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 121 पर बुधवार के दिन बच्चों का टीकाकरण किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरायगढ़ भपटियाही की एएनएम कुमारी मीरा गुप्ता तथा विमल कुमारी ने केंद्र पर पहुंचकर पूरे वार्ड के बच्चों को सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए विभिन्न प्रकार से रोगों के बचाव का टीका दिया।


टीका दिलाने के लिए महिलाएं अपने-अपने बच्चों के साथ वहां पहुंची थी। एएनएम कुमारी मीरा गुप्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में भी बच्चों का टीकाकरण जारी है। बताया कि 5 वर्ष तक के बच्चे को जानलेवा बीमारी से बचाव के टीके काफी समय से दिए जाते रहे हैं लेकिन पिछले 1 वर्ष के दौरान जब कोरोना संक्रमण से लोगों की परेशानी बढ़ी है तब महिलाएं भी जागरुक होकर अपने-अपने बच्चों को टीका दिलाने में आगे आई है।


एएनएम ने कहा कि पहले महिलाओं को घर-घर बुलाना पड़ता था लेकिन अब वह परिस्थिति बदलती जा रही है। गांव में लोग अपने बच्चों के प्रति ज्यादा शतक हुए हैं। एएनएम ने कहा कि ग्रामीण महिलाएं बच्चा के जन्म से लेकर 5 वर्ष तक के सभी आवश्यक टिकाऊ को लगाने के प्रति समर्पित दिख रही है। बताया कि बुधवार के दिन कई बच्चों का टीकाकरण किया गया है। कहां की प्रत्येक बुधवार को किसी ने किसी केंद्र पर जाकर बच्चों का टीकाकरण किया जाता है।

उधर मुरली गांव के केंद्र संख्या 132 पर एनएम बबीता कुमारी भी बच्चों को टीका दी। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के दौरान महिलाओं को मास्क का लगातार प्रयोग करने तथा सामाजिक दूरी बनाए रखने की भी जानकारी दी गई। एनएन ने कहा कि महिलाओं को यह भी बताया गया कि कोरोना का संक्रमण गांव में भी प्रवेश कर चुका है, इसलिए सभी महिलाएं अपने-अपने परिवार के सदस्यों को सुरक्षित रखें। हाथ की सफाई करते रहे और भोजन से पहले बिना हाथ को साफ किए भोजन ना करें। एएनएम ने कहा कि टीकाकरण के दौरान महिलाओं को कोरोना संक्रमण के लक्षणों के बारे में भी जानकारी दी गई। उधर कुछ अन्य केंद्रों पर भी एएनएम द्वारा बच्चों का टीकाकरण के साथ-साथ गांव की महिलाओं को कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीके बताए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!