एप्रोच पथ वर्क बना बाशिन्दों का नर्क !

मुंगेर: सोनु झा

एप्रोच पथ वर्क बना बाशिन्दों का नर्क !

एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन कंपनी की लापरवाही से कोतवाली थाना क्षेत्र के नयागांव इलाके के कई घर जमींदोज होने के कगार पर। 

ग्रामीणों ने कहा 1 महीने से घर से बाहर नहीं निकल पा रहा हूं। जलजमाव ने कर रखा है परेशान। कभी भी धराशाई हो सकती है घर की दीवार और मकान !

 

बिहार/मुंगेर: मुंगेर खगड़िया रेल-सह-सड़क पुल के एप्रोच पथ का निर्माण कार्य एसपी सिंगला कंपनी कर रही है। लेकिन एसपी सिंगला के स्थानीय अधिकारी इस कदर लापरवाही कार्य में बरत रहे हैं कि दर्जनों लोगों की जान आफत में पड़ गई है। दरअसल लाल दरवाजा बांध से लेकर बांक काली स्थान तक एप्रोच पथ का निर्माण एसपी सिंगला कर रही है। एसपी सिंगला के स्थानीय अधिकारी संतोष सिंह इस कदर लापरवाह और गैर जिम्मेवार हैं कि बरसात के पूर्व उन्होंने सड़क के अगल-बगल रहने वाले लोगों की चिंता फिक्र नहीं किया ।बल्कि एप्रोच पथ के साइड वॉल के बगल में बड़े-बड़े गड्ढे कर छुड़वा दिया ।अब हालत यह है कि पिछले 10 दिनों से लगातार बारिश होने के कारण गड्ढे में पानी भर गया।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

 

जल निकासी की व्यवस्था कंपनी द्वारा नहीं होने के कारण कहीं 5 फीट गड्ढा तो कहीं 10 फीट गड्ढे में पानी भरा हुआ है। गड्ढे से सटा मकान भी बने हुए हैं, तो किसी का घर आने जाने का रास्ता भी। गड्ढे के बगल में जिन का मकान है वे अब सोच रहे हैं कहीं इस जलजमाव से हमारा मकान ना गिर जाए।

नया गांव के सुरेश चौधरी ने कहा कि पिछले 1 महीने से गड्ढे में पानी जमा हुआ है ।इसके कारण हम लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं । घर से बाहर निकलने में बहुत कठिनाई होती है ।गृहणी सुलोचना देवी ने बताया कि सड़क बनाने के लिए कंपनी ने दोनों ओर 5- 5 फीट का नाला निर्माण का रास्ता छोड़ा था और वह गड्ढा कर छोड़ दिया है। हालात अब ऐसे हैं कि गड्ढे में पानी लगातार दो महीने से जमा होने के कारण हम लोगों के कुएं का पानी भी गंदा हो गया है। जिससे पानी पीने लायक नहीं रहा। गंदा पानी से ही काम चला रहे हैं। कंपनी के अधिकारियों तथा स्थानीय ठेकेदार को हम लोगों ने कई बार बोला, लेकिन कोई सुनवाई नहीं।

 

दीपक कुमार निराला ने कहा कि यह समस्या दो ढाई महीने से बनी हुई है। कंपनी ने एप्रोच पथ के किनारे बड़े-बड़े सीमेंटेड दीवार तो दे दिए लेकिन दीवार के बगल में 5 से 10 फीट का गड्ढा छोड़ दिए हैं। बारिश से गड्ढे में पानी भर गया है। इसमें हमारे घर के बच्चे कहीं गिर ना जाए यह डर बना रहता है।इसके अलावे नाला का निर्माण नहीं कर गड्ढा छोड़ देने से हम लोगों का मकान कभी भी छतिग्रस्त हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में वे कई बार शिकायत कर चुके हैं।

दीपक कुमार निराला ने कहा कि हमारा मकान ठीक गड्ढे से सटा हुआ है। कभी भी मकान का दीवार गिर सकता है। मकान जमींदोज हो सकता है। हमारे परिवार के लोग इसके जद में आ सकते हैं। आखिर इसका जिम्मेवार कौन होगा।

उन्होंने कहा कि कंपनी के ऐसी लापरवाही के कारण 3 माह पूर्व भी लाल दरवाजा इलाके में कंपनी द्वारा किया गया गड्ढा में पानी जमा हो जाने के कारण एक छोटी बच्ची की डूबने से मौत हो गई थी।

स्थानीय अनिल कुमार ने कहा कि पिछले 2 महीने से यह हालात बना हुआ है। नया गांव के एप्रोच पथ के किनारे रहने वाले लोग काफी परेशान हैं। इस परेशानी का कोई हल नहीं निकल रहा। अगर लगातार बारिश होती रही तो हम लोगों का घर इसी पुल के गड्ढे में समा जाएगा ।

वही इस संबंध में एसपी सिंगला के प्रोजेक्ट मैनेजर संतोष सिंह से जब बात किया तो उन्होंने मीडिया को ही नसीहत दे दिया। उन्होंने मीडिया को ही नसीहत देते हुए कहा कि आप लोग हमेशा नेगेटिव खबर क्यों चलाते हैं ?कभी पॉजिटिव खबर चलाइए। दिखाइए की सड़क कितनी तेजी से बन रहा है। उन्होंने कहा कि नाला निर्माण करना हमारा काम नहीं है। हम लोगों ने गड्ढा जरूर किया है। बारिश होने के कारण उसमें जल जमा हुआ है। जलजमाव से परेशानी हो रही होगी ।उसे मैं नहीं जानता। नाला निर्माण हमें नहीं करना है। अब उन्हें कौन बताए कि एसपी सिंगला कंपनी निर्माण कार्य कर रही है और निर्माण के दौरान हो रहे परेशानी को दूर करना भी उन्हीं का काम है। ऐसे में स्थानीय ग्रामीण परेशान है और एसपी सिंगला के अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!