अपशिष्ट प्रबंधन के सफल क्रियान्वयन को लेकर कार्यक्रम का आयोजन !

भीमपुर: सुमित जयसवाल

 

अपशिष्ट प्रबंधन के सफल क्रियान्वयन को लेकर कार्यक्रम का आयोजन !

 

बिहार/सुपौल: जिले के छातापुर प्रखंड क्षेत्र के जीवछपुर पंचायत स्थित पंचायत भवन में बुधवार की शाम अपशिष्ट प्रबंधन के सफल क्रियान्वयन को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जीवछपुर पंचायत की मुखिया शोभा देवी के द्वारा पंचायत भवन में उपस्थित अधिकारियों को शॉल एवं गुलदस्ता देकर सम्मानित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

कार्यक्रम में डीआरडीए निदेशक वृजबिहारी भगत, छातापुर आरडीओ रीतेश कुमार सिंह, स्वच्छता के जिला समन्वयक शंभू शरण, स्वच्छता समन्वयक दिवाकर सचिन , पंचायत के मुखिया शोभा देवी सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे ।

कार्यक्रम के दौरान डीआरडीए निदेशक श्री भगत ने कहा कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के सफल क्रियान्वयन के लिए सामुदायिक जागरूकता आवश्यक है । वित्तीय वर्ष 2021-22 में चयनित पंचायतों में वार्ड स्तर पर प्रत्येक परिवार को जागरूक करना होगा। गांव के वातावरण को स्वच्छ व शुद्ध बनाना सरकार का मुख्य उदेश्य है।

जब वातावरण स्वच्छ होगा तो लोग कम बिमार पडेंगे, गांव को पूर्णरूपेण स्वच्छ करने के लिए भले ही सरकार ने यह अभियान चलाया है, लेकिन इसके सफलता की जिम्मेवारी आपसबों की है, अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य को सफल बनाने से वर्तमान में लोग सुरक्षित होंगे साथ ही आने वाली पिढी को भी बेहतर भविष्य दे पायेंगे ।

श्री भगत ने यह भी कहा कि जिस तरह से मानव मल को जमीन के अंदर पहूंचाते हैं उसी तरह छत या परिसर में जमाव होने वाले जल को संचित कर उसे जमीन के अंदर पहूंचाना है, इसके लिए जमीन के अंदर पाईप डालकर व सोख्ता का निर्माण कर जल को जमीन में पहूंचा सकते है, इससे जलजमाव की समस्या खत्म होगी और जमीन के अंदर जल का स्तर भी बढेगा। जल का दुरुपयोग नहीं करने के लिए भी लोगों को सलाह दी । उन्होने फव्वारा विधि से फसल की सिंचाई करने का अनुरोध किया।


दिशा निर्देश के दौरान निदेशक श्री भगत ने कहा कि इस अभियान के तहत प्रत्येक परिवार को दो डस्टबीन दिया जाएगा, हरे रंग के डस्टबीन में तरल कचरा रखना है और नीले रंग के डस्टबीन में सुखा कचरा। कहा कि निर्धारित समय पर स्वच्छता कर्मी घर घर जाकर सीटी बजायेंगे और कचरा का उठाव करेंगे, उठाव के बाद वार्ड स्तर पर उसको जमा किया जाएगा, जहां से जमा कचरे को ई रिक्सा पर लादकर उसे डंपिंग सेंटर पर लाया जाएगा, तरल व सुखा कचरा को अलग- अलग डस्टबीन में डालने की जरूरत है। इसका ख्याल अवश्य रखें, ताकि उठाव व उसके निस्तारण में स्वच्छता कर्मियों को सुविधा हो सके, श्री भगत ने कार्यक्रम में शामिल लोगों को सुनी गई बातों पर अमल करने तथा आस-पड़ोस के लोगों को भी जागरूक करने का अनुरोध जताया ।

वहीं आरडीओ श्री सिंह एवं जिला समन्वयक श्री शंकर ने भी कचरा प्रबंधन को लेकर लोगों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए जागरूक करने के लिए प्रेरित किया । मौके पर मुखिया शोभा देवी ने अभियान के उदेश्य को शतप्रतिशत पूरा करने तथा इसके प्रति आमजनों को जागरूक करने का भरोसा दिलाया। वहीं उप मुखिया राजेश मुखिया, रामाधीन सहनी, लालचंद सहनी, राजकुमार मुखिया, शिवजी मंडल के अलावे सैकड़ों लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!