औचक निरीक्षण के दौरान आदर्श प्राथमिक विद्यालय केवला का विधि-व्यवस्था देख हुए खुश !

सुमित जयसवाल की रिपोर्ट

औचक निरीक्षण के दौरान आदर्श प्राथमिक विद्यालय केवला का विधि-व्यवस्था देख हुए खुश !

 

बिहार/सुपौल: जिलाधिकारी सुपौल के निर्देश पर छातापुर प्रखंड के भीमपुर पंचायत के सभी सरकारी विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्र और जनवितरण प्रणाली के दुकान का जिला सांख्यिकी पदाधिकारी मदन नारायण सिंह के द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। मध्य विद्यालय भीमपुर, मध्य विद्यालय भीमपुर नम्बर-2, प्राथमिक विद्यालय डीलर टोला आदि का निरीक्षण करने के बाद श्री सिंह आदर्श प्राथमिक विद्यालय केवला पहुंचे, जहाँ पदस्थापित सातों शिक्षकों में सभी शिक्षक उपस्थित थे, उन्होंने विद्यालय के वर्ग कक्ष में जाकर शैक्षणिक कार्यों का बारीकी से निरीक्षण किया।

उन्होनें वर्ग कक्ष में शिक्षक नरेश कुमार निराला द्वारा पढ़ाये जा रहे पाठों को बारीकी से सुना, वही एक शिक्षक के रूप में बच्चों से संवाद स्थापित कर कई सवाल भी पूछे जिसका विद्यार्थियों ने उत्साहित होकर जबाब भी दिए, उन्होनें शिक्षक श्री निराला द्वारा पढ़ाए जाने के तरीके की प्रशंशा की, श्री सिंह ने छात्र छात्राओं को मन लगाकर पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।
निरीक्षण के दौरान श्री सिंह ने मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता की भी जांच की और काफी संतुष्ट नज़र आए। विद्यालय में पेयजल और शौचालय का भी मुआयना किया जिसमें पेयजल हेतु तीन चापाकल और बच्चों के शौच के लिए तीन शौचालय देख काफी खुश हुए, उन्होनें आदर्श प्राथमिक विद्यालय केवला की तारीफ करते हुए कहा कि इस तरह का विद्यालय समाज में दर्पण का काम कर रहा है, उन्होंने विद्यालय के प्रधानाध्यापक अमित कुमार को सुन्दर विधि व्यवस्था रखने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि आपका विद्यालय अन्य विद्यालयों के लिए प्रेरणादायक है। इसे बरकरार रखने की जरूरत है।

वही अन्य कुछ विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों व आंगनबाड़ी केंद्रों में सेविकाओं को बच्चों के उपस्थिति, पढ़ाने व व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि कुछ विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्रों व पीडीएस दुकानों में कमियां पाई गई है जिसका रिपोर्ट जिला पदाधिकारी को भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!