बिहार बीज निगम से किसानों को मिल रहा है अनुदानित बीज, ऑनलाइन बीज बुकिंग और होम डिलीवरी भी !

सुपौल/राघोपुर: विकास आनंद

बिहार बीज निगम से किसानों को मिल रहा है अनुदानित बीज, ऑनलाइन बीज बुकिंग और होम डिलीवरी भी !

 

बिहार/सुपौल: ‘अपनी माटी अपनी बीज- बिहार बीज’ के नारे के साथ सुपौल जिला कृषि विभाग द्वारा जिले के सभी प्रखंडों में खरीफ योजनांतर्गत अनुदानित दर पर बीज वितरण शुरू कर दिया गया है। सुपौल जिला कृषि पदाधिकारी समीर कुमार ने बताया कि बीज वितरण की प्रणाली पूर्णतः ऑनलाइन है जो कि एक महीना पूर्व से ऑनलाइन बीज बुकिंग चालू है और किसानों को बुकिंग के बाद उसके पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी आता है जिसे लेकर किसान चिन्हित बिहार बीज निगम के बिक्रेता के पास जाकर बीज प्राप्त कर सकते हैं।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

डीएओ ने कहा कि पहले आओ पहले पाओ के मुताबिक मिलेगा बीज और कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऑनलाइन बुकिंग कर मात्र पाँच रुपये प्रति किलोग्राम अतिरिक्त शुल्क पर बीजों की होम डिलीवरी भी की जा रही है। बिहार बीज निगम के जिला वितरक मेसर्स विकास आनन्द ने बताया कि मिनीकिट योजना में 80% और मुख्यमंत्री योजना में 90% अनुदान दिया जा रहा है जबकि प्रत्यक्षण योजना में 100% अनुदान है।

पिछले दिन से शुरू हुआ अनुदानित बीज वितरण से किसानों में काफी खुशी देखी जा रही है। राघोपुर प्रखण्ड में बीज वितरण शिविर में किसानों को काफी उत्सुकतापूर्वक बीज की खरीदारी करते देखा गया है। बीज वितरण कर रहे बिहार राज्य बीज निगम के जिला वितरक मेसर्स विकास आनन्द के प्रबन्धक अशोक मंडल ने बताया कि अनुदानित धान का किस्म स्वर्ण सब वन दिया जा रहा है जो कि काफी बेहतरीन किस्म का धान बीज प्रभेद है।

राघोपुर प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि पिछले दिनों हुई बारिश के बाद किसानों का खेत मे पर्याप्त नमी है और अभी का मौसम भी धान के बीज लगाने के लिए उपयुक्त है। राघोपुर प्रखण्ड मुख्यालय के पास सिमराही बाजार स्थित बीज वितरण शिविर में कोरोना संक्रमण का ख्याल करते हुए मास्क लगाए किसानों को ही बीज दिया जा रहा है साथ ही सोशल डिस्टेन्स का ख्याल रखते हुए हाथों को सैनिटाइज भी किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!