बिशुनिया गांव में संत सम्राट रविदास की जयंती धूमधाम से मनाई गई !

सुपौल/छातापुर: आशीष कुमार सिंह

बिशुनिया गांव में संत सम्राट रविदास की जयंती धूमधाम से मनाई गई !

बिहार/सुपौल: आज छातापुर प्रखंड अंतर्गत राजेश्वरी पश्चिमी के बिशुनिया गांव में संत सम्राट रविदास की जयंती धूमधाम से मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता रामदत्त राम ने किया एवं संचालन राष्ट्रीय युवा महासंघ के अध्यक्ष इंजीनियर एल के निराला ने किया।

sai hospitalसभा में मुख्य अतिथि के रुप में महासंघ के मार्गदर्शक दिलीप यादव ,वीरेंद्र राम एवं सुभाष यादव उपस्थित रहे । कार्यक्रम को मुख्य रूप से ब्रजेश कुमार ,मयंक राम ,ममता कुमारी, दुर्गेश राम, आनंद यादव, बिंदेश्वरी चौपाल, लक्ष्मण दास ,मनोज रामआदि ने संबोधित किया।

कार्यक्रम की शुरुआत संत सम्राट रविदास के तैलिय चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। उपस्थित सभी लोगों ने रविदास के तैलिय चित्र पर श्रद्धा के सुमन अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की । कार्यक्रम में वक्ताओं ने रविदास द्वारा किए गए सामाजिक -धार्मिक कार्य की विस्तृत से व्याख्या की गई तथा उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प भी दोहराया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दिलीप यादव ने बताया हमलोग अपने महापुरुषों के इतिहास को समझकर उस पर चलने का प्रयास करेंगे तभी हमारा मकसद पूरा हो सकता है, तभी दलित शोषित वंचित को अपना अधिकार प्राप्त हो सकता है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महासंघ के अध्यक्ष इंजीनियर एनके निराला ने कहा संत रविदास के समय समाज में व्याप्त जाति प्रथा, छुआछूत चरम सीमा पर था। उस समय उन्होंने आंदोलन का शंखनाद किया था। जिस आंदोलन को ज्योतिबा फुले ,बाबा साहब डॉ अंबेडकर, साहू जी महाराज, मान्यवर कांशीराम आदि महापुरुषों के द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है। वर्तमान में यह बात हम युवाओं के कंधे पर है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूजा कुमारी ,लवली कुमारी, अजय, योगानंद यादव, योगेंद्र राम ,जय कांत कुमार ,गुड्डू कुमार ,प्रदीप कुमार राम ,संजय यादव ,उषा यादव, रुकमणी देवी, सुलेखा कुमारी आदि उपस्थित रही ।

One thought on “बिशुनिया गांव में संत सम्राट रविदास की जयंती धूमधाम से मनाई गई !

  • February 27, 2021 at 12:23 pm
    Permalink

    अति उत्तम

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!