छठ के सामग्रियों से पटा बाजार, खरीदारी को उमड़े लोग, खरना आज…

abhishek kumar shingh

सुपौल/सिमराही: सुरेश कुमार सिंह

छठ के सामग्रियों से पटा बाजार, खरीदारी को उमड़े लोग, खरना आज…

बिहार/सुपौल: चार दिनों तक चलने वाली लोक आस्था का महापर्व छठ के सोमवार को नहाय खाय से शुरू हो गया। आज व्रती खरना का प्रसाद ग्रहण कर 36 घंटे तक चलने वाली निर्जला उपवास करेंगी। वही पर्व के तीसरे दिन ब्रतीयो द्वारा अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जाएगा। साथ ही चौथे दिन यानी गुरुवार की अहले सुबह उगते हुए भगवान सूर्य को दूसरा अर्घ्य देने के साथ ही सम्पन्न हो जाएगा महापर्व।

Sai-new-1024x576
IMG-20211022-WA0002

 

उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद महिलाएं छठ पर्व का प्रमुख प्रसाद ठेकुआ खाकर अपना ब्रत तोड़ेगी। पर्व को लेकर कई दिनों से छठ ब्रतीयो द्वारा तैयारी की जा रही थी। जिसे लेकर मंगलवार को ब्रतीयो द्वारा छठ पर्व में उपयोग में आने वाली सामग्री की भी खूब खरीदारी किया गया। जिस कारण प्रखंड क्षेत्र के सिमराही, राघोपुर, गनपतगंज आदि बाजार छठ पर्व के सामग्रियों से दिन भर पटा रहा। जिसे लेकर छठ व्रतियों को बाजार पहुचने से बाजारों में भिड़ अत्यधिक बढ़ गया। जिसे लेकर बाजारों में जाम की भी समस्या बनी रही।

खरना के मौके पर मंगलवार की संध्या छठ ब्रतीयो ने छठी माता को चावल का खीर, रोटी का प्रसाद बनाकर भोग लगाया। इसी प्रसाद को ब्रतीयो ने ग्रहण किया। इस मौके पर ब्रती बांस की टोकरी, कोनिया आदि में अ‌र्घ्य का सूप सजाया। जिसमें नारियल, मौसमी फल सहित विभिन्न प्रकार के सामग्रियों को शामिल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!