16 जनवरी से शुरू होने वाले कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी को लेकर डीएम ने की बैठक

rupesh kumar

मुजफ्फरपुर: रूपेश कुमार

 

16 जनवरी से शुरू होने वाले कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी को लेकर डीएम ने की बैठक

 

बिहार/मुज़फ़्फ़रपुर : कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के नियंत्रण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 16 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी से संबंधित समीक्षात्मक बैठक जिला अधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में हुई।

बैठक में जिला टास्क फोर्स समिति के सदस्यों के साथ स्वास्थ विभाग के अन्यअधिकारियों ने भी अपनी उपस्थिति सुनिश्चित की।

16 जनवरी से प्रारंभ हो रहे टीकाकरण को लेकर की जा रही तैयारियों के संबंध में आवश्यक निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया।उन्होंने कहा कि संपूर्ण प्रक्रिया में कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन अक्षरश: सुनिश्चित किया जाए।

वहीं सिविल सर्जन मुजफ्फरपुर ने बताया कि 16 जनवरी 2021 से कोविड टीकाकरण के लिए मुजफ्फरपुर जिला में 10 टीकाकरण केंद्र चिन्हित किये गए हैं जिसमें 4 शहरी एवं 6 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

सदर अस्पताल मुजफ्फरपुर, एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर, प्रसाद हॉस्पिटल ब्रह्मपुरा, केडीकेएम जुरण छपरा रोड नंबर -2, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोचहां एवं कटरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गायघाट एवं कुढ़नी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीनापुर और मोतीपुर।ये चिन्हित स्थल है जहां कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत की जाएगी।

स्वास्थ विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि टीकाकरण के मद्देनजर सारी आवश्यक तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। बताया गया कि प्रत्येक केंद्र पर एक दिन में 100 लाभार्थियों का टीकाकरण होगा। प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगेगा।

इन कार्यों के अनुश्रवण के लिए सभी जगह वेब कैमरा लगाया जाएगा। बताया गया कि सभी टीकाकरण स्थल को टीकाकरण के पूर्व एवं बाद में सेनिटाइज किया जाएगा। टीकाकरण के लिए प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर 5 सदस्यीय टीम का गठन किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!