कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में मूलभूत सुविधाओं का है अभाव, लोग परेशान !

सुपौल/बीरपुर: राजीव कुमार

कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में मूलभूत सुविधाओं का है अभाव, लोग परेशान !

बिहार/सुपौल: कोविड टीकाकरण शतप्रतिशत हो इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अनुमंडल प्रशासन, नगर पंचायत और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आपसी तालमेल बिठा गुरुवार को वीरपुर नगर पंचायत के सात वार्डो में महाअभियान चलाकर लोगों को टीका लगाया। शुक्रवार को मात्र एक केंद्र नगरपंचायत कार्यालय में चलाया गया जहाँ लोगों को टीका लगाने को लेकर काफी भीड़ देखी गई ।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

 

टीका लगाने आये लोगों में शतेन्द्र राउत वीरपुर वार्ड 1 ,वार्ड पार्षद वार्ड न. 6 अरुण कुमार , जेई मुकेश कुमार आदि ने बताया कि सुबह से ही हमलोग वैक्सीनेशन सेंटर पर आए हुए हैं और दो बज गया है परंतु टीका नहीं लगाया जा रहा है। पूछने पर कर्मचारी द्वारा बार-बार यही बताया जा रहा है कि सर्वर काम नहीं कर रहा है रुकिए न ! परंतु रूकते-रुकते हमलोग परेशान हो गए है। यहां न तो बैठने की व्यवस्था है, न पानी की और न ही यहां कोई कोरोना गाइडलाइन का पालन कर रहा हैं । कहे भी तो हमलोग किससे कोई सुनता नहीं है। जबकी सुबह से ही महिलाएं और बुजुर्गों का यहां काफी भीड़ है ।

कहती है स्टॉफ

नर्सिंग स्टाफ रेणु कहती है कि न तो डाटा ऑपरेटर है, न ही रजिस्टर हम किस तरह इंट्री कर टीका लगाए। इसकी सूचना डॉक्टर साहब,और हेल्थ मैनेजर को दे दिए हैं ।

बोले प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी

डॉक्टर अर्जुन चौधरी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी पीएचसी भीमनगर कहते हैं कि टीका लेने के लिए टीका केंद्र पर आनेवाले अमलोगों को कोई समस्या न हो इसकी जिम्मेदारी हेल्थ मैनेजर की होती है फिर भी हमने मैनुअली आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी लेकर टीका लगाने के लिए कह दिया है और लोगों को टीका लगाया भी जा रहा है ।

Source: google

बोले हेल्थ मैनेजर

बसंतपुर ब्लॉक हेल्थ मैनेजर रतीश झा कहते हैं कि पूरे प्रखंड में अबतक 40 से 45 हजार लोगों को वैक्सिनेट कर दिया गया है। शेष बचे लोगों की भी सूची बना ली गई है सबको भेक्सिनेट कराने के लिए वार्ड स्तर पर टीका शिविर लगा टीका रथ एवं माइकिंग कर लोगों को जागरूक कर शतप्रतिशत टीका लोगों को लगाया जाएगा ।नगर पंचायत बीरपुर की बात की जाय तो 15 हजार 332 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है जिसमे से 13 हजार 7 सौ 46 लोगों को टीका लगा दिया गया है। बाकी बचे लोगों को टीका लगाया जा रहा है ।

टीका केंद्रों पर बुनियादी सुविधाओ के बारे में उन्होंने कहा कि टीका केंद्र पर तीन कमरे होने चाहिए। जिसमें एक कमरे में लोग वैक्सिन लगाने का अपनी बारी का इंतजार करें, दूसरे में वैक्सिन लगाई जाएगी और तीसरे कमरे में उन्हें वाच करने के लिए कम से कम आधा घण्टा बिठाया जाएगा ,पीने के शुद्ध पानी के साथ शौचालय की भी व्यवस्था रहनी चाहिए। जिसमें यहां थोड़ी कमी है जिसका सुधार किया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!