दर सुधार नहीं होने पर करेंगे निविदा बहिष्कार !

सुपौल/बीरपुर:राजीव कुमार

दर सुधार नहीं होने पर करेंगे निविदा बहिष्कार ।
जल संसाधन विभाग के विभागीय निर्णय के खिलाफ भारत-नेपाल कोशी के संवेदक ने दर सुधार नहीं होने पर निविदा बहिष्कार करने का बैठक के माध्यम से लिया निर्णय।

बिहार/सुपौल:जल संसाधन विभाग वीरपुर के नेपाल और भारतीय प्रभाग के संवेदकों की एक बैठक वीरपुर उर्वशी रेस्ट हाउस में संवेदक प्रकाश जैन की अध्यक्षता में कई गई।

जिस बैठक में सर्व सम्मति से सरकार के द्वारा संवेदकों पर मनमानी कानून थोपने से आहत संवेदकों ने सरकार के समक्ष आगामी 18 दिसंबर 2020 को पटना में आयोजित बिहार राज्य संवेदक संघ की बैठक में शामिल होकर सरकार द्वारा संवेदकों के विरुद्ध लिए गए निर्णय, जिसमे विभागीय दर से कम दर की सीमा संम्पति निविदा में सलंग्न होने वाली अर्गधन की राशि जो पहले बैक गारेंटी, एनएसी, एफडी,टीडी के रूप में ली जाती थी जिसे हटा कर बैंक गारेंटी एवं ऑनलाइन कैश डिपॉजिट का नियम थोप दिया गया है।


साथ ही निविदा में प्रयुक्त होने वाले सामग्रीयो को कैरेज करने के लिए मात्र रेल परिवहन का नियम जारी किया गया है, जो कार्य के हित के नही है।

साथ ही कोरोना काल मे जहा सभी व्यपार और व्यापारी आर्थिक मंदी के शिकार हुए है, वही सरकार ने संवेदकों के प्रति अपनी सवेदना ना दिखाकर वरन पूर्व से निर्धारित दर को काफी कम कर दिया है।

जिससे निविदा कार्य मे लगे संवेदक, श्रमिक, वाहन सभी लोग सरकार के इस निर्णय से आहत है। संघीय स्तर पर यह निर्णय लिया गया कि 18 दिसंबर को बिहार संवेदक संघ की आहूत बैठक में कोशी के नेपाल एवं भारतीय प्रभाग के अधिक से अधिक संवेदक शामिल होकर सरकार से इस निर्णय को अविलंब वापस लेने की मांग करेंगे।

मांग नही माने जाने की स्थिति में पूरे बिहार के संवेदक निविदा का वहिष्कार करेंगे साथ ही आगे होने वाली निविदा में विभागीय दर पर ही निविदा डालेंगे। जिसका सभी संवेदकों ने ध्वनिमत स्व अपना समर्थन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!