दिल का दौरा पड़ने से पूर्व विधायक दीनबंधु प्रसाद यादव का निधन !

सुपौल: सुनील कुमार

दिल का दौरा पड़ने से पूर्व विधायक दीनबंधु प्रसाद यादव का निधन !

 

बिहार/सुपौल: पूर्व विधायक व अखिल भारतीय संतमत महासभा के संरक्षक दीनबंधु प्रसाद यादव का पिपरा प्रखंड अंतर्गत बसहा स्थित अपने आवास पर सोमवार की रात्रि दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 76 वर्ष के थे। सोमवार की रात्रि वे गांव में एक भोज में शरीक होने के बाद घर आकर सो गए।

Sai-new-1024x576
IMG-20211022-WA0002

रात्रि 2:00 बजे के करीब सीने में दर्द व सांस लेने में कठिनाई होने पर उन्होंने इसकी सूचना अपने छोटे भाई रमेश प्रसाद यादव को दी। इसके बाद रमेश प्रसाद यादव तत्काल उन्हें गाड़ी से लेकर पिपरा पीएचसी पहुंचे। लेकिन रास्ते में ही उन्होंने दम तोड़ दिया। उनके साथ भतीजा सह पिपरा प्रमुख प्रतिनिधि निशांत कुमार उर्फ नेहरू भी थे। पूर्व विधायक दीनबंधु प्रसाद यादव की मौत की खबर फैलते ही परिजनों, ग्रामीणों और उनके जानने वालों में शोक की लहर दौड़ गई।

दीनबंधु प्रसाद यादव(फ़ाइल फ़ोटो)

जेपी आंदोलन से की थी राजनीतिक जीवन की शुरूआत पिपरा प्रखंड के बसहा गांव निवासी समृद्ध, प्रतिष्ठित किसान बमभोली प्रसाद यादव के चार पुत्रों में सबसे बड़े दीनबंधु प्रसाद यादव ने छात्र जीवन में ही अपनी राजनीतिक यात्रा 1974 के जेपी आंदोलन से की थी। वर्ष 1977 में सिंघेश्वर विधानसभा से जनता पार्टी के टिकट पर विधायक चुने गए।

पिपरा विधानसभा के गठन के बाद वे भाजपा के टिकट पर विधानसभा का भी चुनाव लड़े थे। सामाजिक कार्यों में उनकी अभिरुचि ने उन्हें सदा सामाजिक राजनीतिक गतिविधियों से जोड़े रखा। वर्ष 2000 एवं 2005 में लगातार 10 वर्षों तक बसहा पंचायत के मुखिया रहे। वर्तमान में पिपरा प्रखंड की प्रमुख कंचन कुमारी उनके छोटे भाई टीपी कॉलेज मधेपुरा के पूर्व प्राचार्य डॉ सुरेश प्रसाद यादव की पुत्रवधू है। राजनीतिक सामाजिक गतिविधियों में अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज कराने के साथ ही उनकी अध्यात्म से भी रुचि थी। अखिल भारतीय संतमत सत्संग, कुप्पाघाट, भागलपुर के उपाध्यक्ष, अध्यक्ष एवं संरक्षक भी बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!