देश की एकता, अखंडता और सरहद की सुरक्षा के लिए SSB के 216 फौलाद जवान दीक्षांत परेड के बाद सरहद पर दुश्मन से लोहा लेने को हुए तैयार !

सुपौल: सुनील कुमार

देश की एकता, अखंडता और सरहद की सुरक्षा के लिए SSB के 216 फौलाद जवान दीक्षांत परेड के बाद सरहद पर दुश्मन से लोहा लेने को हुए तैयार !

इंडो नेपाल बॉर्डर बीरपुर 45वीं बटालियन प्रशिक्षण केंद्र में भव्य कार्यक्रम के बीच किया गया पासिंग आउट परेड !

बिहार/सुपौल: बिहार के सुपौल के इंडो नेपाल सीमा पर अवस्थित बीरपुर 45वी बटालियन मुख्यालय स्थित प्रशिक्षण केंद्र में 216 प्रशिक्षु आरक्षी सफलता पूर्वक प्रशिक्षण उपरांत प्रशिक्षण केंद्र के परेड ग्राउंड में भव्य दीक्षांत परेड समारोह कार्यक्रम किया गया ।

जिस कार्यक्रम में सशस्त्र सीमा बल के IG और DIG सहित सीमावर्ती कई बटालियन के कमांडेंट मौजूद रहे । बतौर मुख्य अतिथि आई जी पंकज कुमार दराद ने परेड की सलामी ली। कमान अधिकारी आलोक कुमार ने नवप्रशिक्षु 216 SSB जवानों को पद की गोपनीयता की शपथ दिलाई।

इंडो नेपाल सीमा स्थित 45वी बटालियन सशस्त्र सीमा बल ट्रेनिंग सेंटर परेड ग्राउंड में देश के विभिन्न राज्यों से आए 216 SSB के जवानों ने देश रक्षा की शपथ के साथ एसएसबी की मुख्यधारा से जुड़कर राष्ट्र रक्षा को समर्पित हो गए।
SSB ट्रेनिंग सेंटर के भव्य परेड ग्राउंड में सैन्य परंपराओ से सुसज्जित ड्रेस में प्रशिक्षु टुकड़ी कमांडर के आदेश पर ग्राउंड पर शानदार परेड और कौशल दिखाते हुए देश की आन बान और शान की रक्षा के लिए पल भर में कुछ भी कर गुजरने की जज्बे के साथ
सलामी परेड के उपरांत उन्हें भारत के संविधान और राष्ट्रध्वज की शपथ दिलायी गई। 44 सप्ताह के कठिन प्रशिक्षण उपरांत देश की सरहद की सुरक्षा सेवा का दायित्व सौंपा गया ।


SSB के अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षित प्रशिक्षुओं (SSB)को भारत नेपाल और भारत भूटान की सरहदी इलाके सहित देश के आतंकवाद एवम नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पदस्थापित किया जाएगा। 44 सप्ताह के कठिन प्रशिक्षण के बाद “सेवा सुरक्षा बंधुत्व “की भावना के साथ SSB के 216 जवान देश सेवा की शपथ लिए ।
वही प्रशिक्षण केंद्र के भव्य परेड के साथ इन नौजवानों ने पासिंग आउट परेड में विभिन्न स्टैंड का प्रदर्शन कर दर्शकों का मन मोह लिया।

दीक्षांत परेड समारोह में शामिल देश को मिले SSB जवान भारत के विभिन्न राज्यों से हैं, जिनमें बिहार ,उत्तरप्रदेश ,बंगाल, असम , झारखंड, ,उत्तराखंड आदि के जवान शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!