धान खरीदारी का शुभारंभ, किसान ही देश के भाग्य विधाता : आरडीओ

सुपौल/करजाईन: गौरीश मिश्रा

धान खरीदारी का शुभारंभ, किसान ही देश के भाग्य विधाता : आरडीओ

धान अधिप्राप्ति कार्यक्रम के तहत करजाईन पैक्स में धान खरीददारी का शुभारंभ, किसानों में ख़ुशी !

बिहार/ सुपौल : राघोपुर प्रखंड के करजाईन पैक्स में धान अधिप्राप्ति कार्यक्रम के तहत धान क्रय का शुभारंभ मंगलवार को आरडीओ राघोपुर सुभाष कुमार ने फीता काटकर किया।

इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में करजाईन पैक्स अध्यक्ष विंदेश्वर मरीक ने आरडीओ सहित अन्य आगत अतिथियों का मिथिला परम्परा के अनुसार माला एवं शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया।

साथ ही इस दौरान पंचायत के प्रगतिशील किसान सत्यनारायण सहनोगिया एवं लक्ष्मण मेहता को भी शॉल भेंटकर सम्मानित किया गया।

आरडीओ ने कहा

बसंत राईस मिल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आरडीओ सुभाष कुमार ने कहा कि पैक्स के माध्यम से खरीदारी शुरू हो गई है।

किसान पैक्स केन्द्र में अपना धान देकर सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य प्राप्त करें एवं बिचौलिए के चक्कर से बचें।

उन्होंने कहा कि किसान ही इस देश के सच्चे विश्वकर्मा हैं। किसान भारत के भाग्य विधाता हैं।

आरडीओ ने कहा कि जब देश आजाद हुआ था तो देश के कुल जीडीपी का 90 प्रतिशत हिस्सा कृषि क्षेत्र का था, लेकिन आज यह घटकर 14 से 17 प्रतिशत पर आ चुका है। जो चिंतनीय है।

उन्होंने किसानों से लगन एवं मेहनत से कृषि क्षेत्र में जुटे रहने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर खेती- किसानी बंद हो जाएगी तो देश के कई उधोगों में ताला लग जाएगा।

प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी ने कहा

इस दौरान प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी नंदलाल राम ने कहा कि सहकारिता विभाग किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए कटिबद्ध है। किसानों के धान की क्वालिटी जांच की व्यवस्था की गई है, जिसमें 67 प्रतिशत आनुपातिक चावल होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सीसी के अनुरूप किसानों को ससमय भुगतान किया जाएगा।

पैक्स अध्यक्ष ने कहा

पैक्स अध्यक्ष विंदेश्वर मरीक एवं प्रबंधक बसंत कुमार ने कहा कि इस बार करजाईन पैक्स को 18 हजार किंवटल धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य है। आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि लक्ष्य पूरा होगा। इसके लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

मंच संचालन डा. रमेश प्रसाद यादव ने किया। इस मौके पर शशि प्रसाद सिंह, पूर्व पंसस तारानंद यादव, ललन गुरुमैता, गोपाल पासवान, पंसस शंकर गुरुमैता, अशोक झा, देवचन्द्र यादव, राजकुमार गुरुमैता, हरिनारायण राण, चन्दर पासवान, रामदयाल शर्मा, राजेंद्र यादव, शिवनंदन मेहता, अनुज गोलछा सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!