एक पेड़ अपने जीवन में 8 से 11 टन ऑक्सीजन देता है, जो 20 से 25 लोगों को जीवन देता है: ई निराला 

डेस्क

एक पेड़ अपने जीवन में 8 से 11 टन ऑक्सीजन देता है, जो 20 से 25 लोगों को जीवन देता है: ई निराला 

बिहार/सुपौल: एक पेड़ अपने जीवन में 8 से 11 टन ऑक्सीजन देता है एवं 12.6 टन कार्बन डाइऑक्साइड को एबजार्ब करता है और 20 से 25 लोगों को ऑक्सीजन दे सकता है। पर्यावरण दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युवा महासंघ के अध्यक्ष इंजीनियर एल.के. निराला ने महासंघ के साथियों के मदद से अपने मानगंज स्थित बागवानी में वृक्षारोपण किया।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

उन्होंने बताया कि आज के समय में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण ही अनेक प्रकार की समस्याएं जैसे प्रदूषण, अल्प विष्ट्री, अनावृष्टि, बाढ़, सुखाड़ के समस्या से पूरा विश्व जूझ रहा है। हम लोग अपने निजी स्वार्थ में पेड़ पौधे की अंधाधुंध कटाई कर रहे हैं। जिसके कारण प्रकृति में असंतुलन हो रहा है और अनेक प्रकार की बीमारी से मानव समाज ग्रसित हो रहा है। हम लोगों को सतत विकास की ओर ध्यान देना होगा पेड़ पौधों की देख-रेख एवं एक पेड़ काटने से पहले एक पेड़ लगाना होगा।

महासंघ अध्यक्ष इंजीनियर एल के निराला ने बताया एक पेड़ अपनी औसत उम्र 50 से 60 साल में 15.70 लाख रुपये की व्यवस्था करता है। 5 लाख की ऑक्सीजन, 5 लाख की औषधियों का निर्माण, 5 लाख रुपये का मृदा निर्माण, 50 हजार की पक्षियों के बैठने की सुविधा, 20 हजार रुपये की छाल देता है। पेड़ जीवन में 32 प्रकार की सुविधा देता है। मधुमक्खी के 117 छत्ते बैठने की सुविधा प्रदान करता है।

एक पेड़ काटने पर 16 लाख आत्माएं मरती हैं, क्योंकि बहुत सारे कीड़े-मकौड़े पेड़ के अगल-बगल में रहते हैं। इकोलॉजी के नियम के अनुसार कुल भू-भाग का 33 फीसदी क्षेत्र जंगल होना चाहिए। पेड़ जीवन में 8 से 11 टन आक्सीजन देता है और 12.6 टन कार्बन डाईऑक्साइड लेता है। एक पेड़ से 20-25 व्यक्तियों को ऑक्सीजन मिल सकती है।

वृक्षारोपण में मुख्य रूप से संघ के सह मीडिया प्रभारी सुमन यादव, अनुमंडल अध्यक्ष मनीष कुमार, विनोद कुमार यादव, दीपक कुमार प्रिंस, महासंघ सदस्य प्रमोद आदि ने भी वृक्ष लगाकर पेड़ पौधे के प्रति लोगों को आकृष्ट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!