रेफरल अस्पताल में ट्रूनेट मशीन लगने से स्वास्थ्य सुविधा बढ़ा, जोरदार उद्घाटन हुआ !

सुपौल/राघोपुर: विकास आनंद

 

रेफरल अस्पताल में ट्रूनेट मशीन लगने से स्वास्थ्य सुविधा बढ़ा, जोरदार उद्घाटन हुआ !

 

बिहार/सुपौल: जिले के महत्वपूर्ण स्वास्थ्य केन्द्र राघोपुर रेफरल अस्पताल में मंगलवार का दिन काफी मंगलमय रहा। सुपौल सिविल सर्जन डॉ इन्द्रजीत प्रसाद सहित जिले के तमाम स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की मौजूदगी में राघोपुर रेफरल अस्पताल में ट्रूनेट टीबी टेस्ट मशीन का उद्घाटन हुआ।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

 

इस स्वास्थ्य उपकरण के बारे में राघोपुर रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉ दीपनारायण ने बताया कि ट्रूनेट को मूल रूप से एक घंटे में तपेदिक (टीबी) का पता लगाने के लिए विकसित किया गया था। यह गोवा की एक कंपनी द्वारा विकसित पोर्टेबल, चिप-आधारित और बैटरी से चलने वाली मशीन है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने टीबी का पता लगाने के लिए ट्रूनेट को मंजूरी दे दी है क्योंकि यह लागत प्रभावी है और पीसीआर परीक्षण का एक लघु संस्करण है। इसके अलावा, पोर्टेबल होने के कारण, उपकरणों को कोविड 19 को जल्दी से स्क्रीन करने के लिए दूरस्थ स्थानों पर ले जाया जा सकता है।

रेफरल अस्पताल राघोपुर में इस स्वास्थ्य उपकरण के उद्घाटन के मौके पर सीएस डॉ इंद्रजीत प्रसाद सहित एसीएमओ डॉ मिहिर बर्मा , डॉ शशि भूषण प्रसाद, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ दिप नारायण राम,
डॉ डीएन यादव, डॉ संजीव द्विवेदी, डॉ अंजार अहमद, डॉ इरफान अहमद, डॉ शिवमंगल सिंह ,संजीव कुमार साह लैब टेक्नीशियन, राघोपुर स्वास्थ्य प्रबंधक मुकेश कुमार, संतोष वर्मा, शत्रुघ्न कारक प्रखण्ड लेखापाल ,एएनएम अंशु प्रभा, अनिता , ब्लॉक केयर इंडिया रतन प्रकाश, WHO नागेश्वर प्रसाद, अभिषेक कुमार, रंजीत महासेठ, चिन्टु साह, सोनू कुमार सिंह, नरेश दास, परमानंद कुमार सहित क्षेत्र की आम जनता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!