हमेशा गुलजार रहने वाला सिमराही हाईवे भी लॉकडाउन में हो गया सुनसान !

सुपौल/राघोपुर: विकास आनंद

हमेशा गुलजार रहने वाला सिमराही हाईवे भी लॉकडाउन में हो गया सुनसान !

बिहार/सुपौल: कोरोना महामारी को लेकर राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन जैसे सख्त फैसले लिए जाने का असर अब सुपौल जिले के कस्बाई इलाको में दिखाई देने लगा है। चूंकि ये महामारी काल है लिहाजा लोगों में जागरूकता भी अब इसको लेकर आने लगी है।

पहले लॉकडाउन को अमल करने के लिए पुलिस को लाठियां चटकानी पड़ती थी। ढिलाई के साथ कड़ाई की बात धीरे -धीरे लोगों के समझ में आने लगा कि ये उन्हीं के लिए जरूरी है। यही कारण है कि अब स्वतः लोग इसका पालन भी करने में जुट गए हैं। यह तश्वीर राघोपुर थाना क्षेत्र के सिमराही बाजार की है। जहाँ एनएच 106 और एनएच 57 आपस मे जुड़ती है। रात करीब सात बजे की ये तश्वीर है। मालूम हो कि लॉक डाउन से पहले इन जगहों पर सैकड़ों वाहनो की भीड़ लग जाती थी। इतना ही नहीं यह बाजार संध्या सात बजे लोगों से गुलजार रहता था।

लेकिन आज तश्वीर दूसरी कहानी बयां कर रही है। बाजार में न तो कोई दुकान खुली है और न ही आम लोग। ये लोगों के बीच एक तरफ जहां महामारी का डर है। वहीं जागरूकता का असर भी है। महामारी का भय लोगो मे इतना समा गया कि लोग अपनी सुरक्षा खुद करने में जूट गए है। कमोवेश जिले के अधिकांश भागों की यही हालत है। निश्चित रूप से ये बड़ी बात है। हालांकि अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्यां में धीरे धीरे कमी होने लगी है। लेकिन संक्रमण से मरने की खबर हर दिन कहीं न कहीं से मिल ही जाती है। जिससे लोग खौफजदा हैं। कहते हैं मरता क्या नहीं करता। वैसे भी महामारी का समय चल रहा है। ऐसे में बीमारी कब किसको अपनी चपेट में ले लें कहना मुश्किल है।

जिसके लिए तमाम प्रशासनिक अमला को सड़क पर उतर कर माइकिंग करना पड़ता था। लाठी चटकाने पड़ते थे वो काम अब खुद व खुद लोग करने लगे है। निश्चित तौर पर यह सराहनीय कदम है। इक्के दुक्के लोगो को छोड़ कर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन ग्रामीण क्षेत्र में भी लोग करने लगे है। कोरोना महामारी के इस बुरे दौर से गुजर रहे लोग समझ जाएं तो शायद अन्य लोगों के लिए भी जीवनदायी हो सकता है।

राघोपुर प्रशासन के बीडीओ विनीत कुमार सिन्हा, थानाध्यक्ष रजनीश केशरी और अंचलाधिकारी प्रीति कुमारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरूरी है। जब तक इन निर्देशों का पालन नही किया जाएगा संक्रमण का खतरा बरकरार रहेगा। उन्होंने लोगों से अपील किया है कि लोगों को जितना बन सके अपने घर पर रहें। अनावश्यक बाजार नहीं घूमें। इसी में सबकी भलाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!