जलजमाव से निजात के लिए मनरेगा से शुरू हुआ नाला निर्माण !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

जलजमाव से निजात के लिए मनरेगा से शुरू हुआ नाला निर्माण !

बिहार/सुपौल: सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड क्षेत्र के छिटही हनुमान नगर पंचायत अंतर्गत शाह एवं राय टोला में किसानों के खेत में वर्षों से हो रहे जलजमाव के निजात के लिए मनरेगा योजना से 32 सौ फीट लंबाई में नाला निर्माण कार्य शुरू कराया गया है। नाला निर्माण कार्य शुरू होने से स्थानीय किसानों में काफी खुशी दिखाई दे रही है।

Sai-new-1024x576
IMG-20211022-WA0002

पंचायत रोजगार सेवक मनीष कुमार ने बताया कि गांव के किसान बार-बार जलजमाव से मुक्ति के लिए नाला की मांग कर रहे थे। किसानों के मांग को देखते हुए पीडब्ल्यूडी सड़क से साह टोला तक नाला निर्माण कार्य चल रहा है, जिसमे कई मजदूरों को रोजगार दिया गया है। बताया कि कोरोना संक्रमण काल में विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे मजदूर वर्ग के लोग अब नाला निर्माण में काम कर आमदनी अर्जित कर रहे हैं।

सरकार की भी योजना रही है कि मनरेगा के माध्यम से गरीबों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए और उस कार्य को मूर्त रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मनरेगा से पंचायत क्षेत्र में कई काम किए गया और उससे मजदूरों को रोजगार दिया गया है।

नाला निर्माण कार्य में लगे मजदूरों में सुभान साह, रामू राय, बॉबी राय, विद्यानंद सादा, दयानंद सादा, राजेंद्र, चमेली आदि ने बताया कि वह सब पिछले 7 दिनों से कार्य कर रहे हैं। नाला निर्माण काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

मनरेगा के कनिय अभियंता प्रमोद ब्रह्मचारी ने बताया कि शाह एवं राय टोला में नाला का निर्माण किसानों के लिए वरदान साबित होगा। वहां लंबे समय से किसान जलजमाव की समस्या से जूझ रहे थे जो अब दूर हो जाएगा। बार-बार फसल बर्बाद होने से किसान बचेंगे और उसके खेत की पैदावार भी बढ़ जाएगी।

कार्यक्रम पदाधिकारी मोहम्मद फुरकान ने नाला निर्माण कार्य को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि मनरेगा योजना में जगह-जगह कई मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!