करजाईन में हाथ धुलाई महोत्सव मनाया !

 

gaurish mishra

करजाइन: गौरीश मिश्रा

करजाईन में हाथ धुलाई महोत्सव मनाया !

बिहार/सुपौल : विश्व हाथ धुलाई दिवस के मौके पर नारी चेतना जीविका सीएलफ करजाईन द्वारा मध्य विद्यालय करजाईन में सत्यम भीओ के द्वारा दहगामा स्कूल में बच्चों के बीच हाथ धुलाई महोत्सव मनाया गया। इस दौरान कलस्टर फैसिलिटेटर बेदानंद ने स्कूली बच्चों को बताया कि हाथों को साफ रखेंगे तो बीमारियां पास नहीं आएंगी। हाथ साफ रखने की आदत डायरिया, कोरोना, फ्लू आदि से बचा सकती है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि देश में पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में होने वाली वार्षिक मृत्यु में से 14 फीसदी मृत्यु डायरिया संबंधी रोगों से होती है। डायरिया होने के मुख्य वजहों में से एक है गंदे हाथों को मुंह में डालना या उससे कुछ खाना। इसलिए बच्चों को हाथ धोने के बारे में सिखाना जरूरी है। खाना खाने से पहले मुंह, आंख, नाक, कान छूने से पहले और शौचालय के इस्तेमाल के बाद साबुन से हाथ धोना चाहिए। इससे डायरिया की बीमारी में 30 फीसदी और हाथ की गंदगी से होने वाले संक्रमण विशेष रूप से पांच साल से कम उम्र के बच्चों में 20 फीसदी तक कम हो सकते हैं।

इसलिए स्वस्थ रहने के लिए 40 से 60 सेकंड तक हाथों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। उन्होंने शिक्षकों एवं अभिभावकों से भी अपील की कि बच्चों में हाथ धोने के आदत डालें। इस अवसर पर हेमलता देवी, सीएनआरपी सविता देवी, गुंजन कुमारी, बीके शिव नारायण मेहता आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!