खाप टोला के लोगों के सिर के ऊपर से गुजर रहा 440 वोल्ट का नंगा ताड़, बांस के सहारे कनेक्शन, मौत का खतरा !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

खाप टोला के लोगों के सिर के ऊपर से गुजर रहा 440 वोल्ट का नंगा ताड़, बांस के सहारे कनेक्शन, मौत का खतरा !

बिहार/सुपौल: सरायगढ़ प्रखंड मुख्यालय के सरायगढ़ पंचायत वार्ड नंबर-10 खाप टोला के लोगों के सर के ऊपर से बीते 2 वर्ष से मौत का खतरा मंडरा रहा है।

टोले के करीब 40 घर के लोगों को बांस के सहारे बिजली का नंगा तार बांधकर कनेक्शन दिया गया है। सघन आबादी वाले टोले में रात के समय लोग काफी दहशत में रहते हैं। बांस पर नंगा तार चढ़ा कर बिजली सुविधा उपलब्ध कराने के खिलाफ लोगों ने कई बार विभागीय अधिकारी के यहां शिकायत कर बिजली का खंभा लगवाने का अनुरोध किया। लेकिन विभागीय अधिकारी कुछ सुनने को तैयार नहीं है।

बढ़ते खतरे को देखते हुए गुरुवार के दिन तो लोगों ने सड़क पर उतर कर विभागीय अधिकारियों के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश जताया। टोले के महिला तथा पुरुषों का कहना था, कि उन सबों के घरों तक जो बिजली पहुंचाई गई है, उसके लिए खंभा के बजाय बांस पर नंगा तार बांध दिया गया। हवा के झोंके में बार-बार बिजली तार नीचे गिर जाता है, जिससे मौत का खतरा बना रहता है। लोगों का कहना है, कि जब कभी आंधी बारिश होता है, तो टोले में बिजली बाधित हो जाती है।

विभागीय पदाधिकारी के यहां लिखित आवेदन देने के बाद भी कोई कार्यवाई नहीं होती है। लोगों का कहना है कि वह सब लगातार रूप से बिजली बिल का भुगतान कर रहे हैं। इतने के बावजूद भी बिजली विभाग का अधिकारी उन सभी की समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। हालात यह है कि किसी भी समय किसी की जान जा सकती है। जिस कारण सब सड़क पर उतर कर विरोध जता रहे हैं।

टोले के लोगों का कहना है कि प्रखंड कार्यालय परिसर में बिजली विभाग का कार्यालय है। वहां बार-बार सूचना दी जा रही है। कोई देखने तक को तैयार नहीं होते हैं। कनीय अभियंता भी सबकुछ जानकर अनजान बैठे हैं।

पिछले 2 वर्ष से बने हालात को लेकर एक भी अधिकारी स्थल पर नहीं आए हैं। लोगों का कहना है, कि अब वह सब ऊब चुके हैं और खतरा को देखते हुए जिला समाहरणालय के समीप भी प्रदर्शन करने की तैयारी में है।

बिजली विभाग के कनीय अभियंता बबलू कुमार से पूछने पर कहा कि खाप टोला में बांस के सहारे कुछ लोगों के घर बिजली जलती है। उन्होंने कहा कि वहां जल्द ही खंभा गड़वा दिया जाएगा। ताकि लोगों को खतरा ना हो। उनसे जब यह पूछा गया कि आखिर बीते 2 वर्ष से लोगों द्वारा बार-बार अनुरोध किए जाने के बाद भी खंभा क्यों नहीं गरवाया गया तो वह चुप्पी साध गए।

मालूम हो कि खाप टोला में 440 बोल्ड तार बांस के सहारे बंधा हुआ है जो कहीं-कहीं जमीन को भी छू रहा है। दो तार में से एक नंगा है जिसमें किसी के संपर्क होने पर उसकी जान जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!