खरीफ खेती के लिए उर्वरक उपलब्ध हो और उचित दर पर हो !

सुपौल/राघोपुर: विकास आनंद

खरीफ खेती के लिए उर्वरक उपलब्ध हो और उचित दर पर हो !

राघोपुर प्रखण्ड उर्वरक निगरानी समिति की बैठक में उर्वरक की उपलब्धता पर जोर दिया गया !

डीएपी खाद का बेहतर विकल्प है एसएसपी खाद !

स्प्रे वाला NPK सस्ता और बेहतर विकल्प !

बिना आधार कार्ड और अँगूठा लगाए खाद बिक्री और खरीद है गैर कानूनी !

 

बिहार/सुपौल: राघोपुर प्रखण्ड परिसर में ई किसान भवन में प्रखण्ड उर्वरक निगरानी समिति का बैठक आयोजित किया गया। खरीफ सीजन में धान खेती के मद्देनजर रसायनिक उर्वरक क़ी उचित मूल्य पर उपलब्धता को लेकर विभागीय आदेश पर  प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी अमरेन्द्र कुमार के नेतृत्व में बैठक किया गया।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

 

बैठक में जदयू प्रखण्ड अध्यक्ष सह किसान नेता कमल प्रसाद यादव जो कि विधायक प्रतिनिधि भी है और किसान संघ के प्रतिनिधि भी, वहीं सत्य नारायण सहनोगिया ने खरीफ खेती हेतु राघोपुर प्रखण्ड में विभिन्न खुदरा उर्वरक बिक्रेताओ सहित बिस्कोमॉन में उपलब्ध उर्वरक के भंडार का जायजा लिया और आगामी समय मे उर्वरक भंडार की उपलब्धता कायम रखने का निर्देश भी दिया।

जिला परिषद सदस्य पूनम देवी ने यूरिया और डीएपी खाद के शॉर्टेज के समय वैकल्पिक उर्वरक की उपलब्धता के बारे में जानकारी की माँग की। वैकल्पिक उर्वरक की जानकारी देते हुए थोक उर्वरक वितरक विकास आनन्द ने बताया कि डी ए पी खाद का बेहतरीन विकल्प है, एसएसपी (सिंगल सुपर फॉस्फेट) खाद जो कि सरकारी निर्धारित दर पर सभी उर्वरक अनुज्ञप्तिधारी बिक्रेताओ के पास उपलब्ध हैं। साथ ही 50किग्रा उर्वरक बोरा के बदले 1कि ग्रा पैक में स्प्रे करने वाला खाद का पैकेट का उपयोग भी किया जा सकता है। जो कि बहुत ही सस्ते दर पर उपलब्ध है।

बीएओ अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि बिना आधार कार्ड के पॉस मशीन पर अँगूठा लगाए बगैर खाद का बिक्री करना अवैध व गैर कानूनी है। बिस्कोमॉन राघोपुर के प्रबंधक ने बताया कि फिलहाल यूरिया और एपीएस खाद का भंडार उपलब्ध हैं और सभी किसानों को आधार नम्बर के साथ पॉस मशीन से बिक्री करने के पश्चात दिया जा रहा है।

राघोपुर प्रखण्ड के कृषि समन्वयक बिरेन्द्र कुमार,नवल किशोर, बिनोद कुमार,डॉ नरेन्द्र जायसवाल और सुमन कुमार ने बताया कि राघोपुर प्रखण्ड क्षेत्र के सभी अनुज्ञप्तिधारी खुदरा उर्वरक बिक्रेताओ के पॉस मशीन से गोदाम में रखे उर्वरक का स्टॉक का जाँच किया जा रहा है, साथ ही उचित मूल्य पर उर्वरक बिक्री का भी सत्यापन किया जाएगा, दोषी बिक्रेता के खिलाफ उच्चाधिकारियों को प्रतिवेदित कर उर्वरक नियंत्रण धारा के तहत कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में बीजेपी किसान मोर्चा के जिला प्रभारी बिरेन्द्र कुमार बिमल,जाप किसान प्रकोष्ठ के अध्यक्ष हरिहर प्रसाद, समाजसेवी मनोज कुमार यादव, मित्तन यादव सहित उर्वरक बिक्रेता रणधीर महतो, शारदा शरण सिंह, कामेश्वर यादव, कैलास दास, राजेश यादव, रामस्वरूप यादव और राघोपुर प्रखण्ड के सभी पंचायत के किसान सलाहकार उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!