मजदूर को मजदूरी के साथ-साथ समाज में मिले उचित सम्मान -ईं निराला

डेस्क

मजदूर को मजदूरी के साथ-साथ समाज में मिले उचित सम्मान -ईं निराला

बिहार/सुपौल: जिले के कोरियापट्टी पूरब पंचायत स्थित पंचायत भवन में मुखिया राजेश यादव के अध्यक्षता में मनाया गया मजदूर दिवस। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय युवा महासंघ के अध्यक्ष इंजीनियर एलके निराला उपस्थित रहे। मुखिया राजेश यादव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मजदूरों में स्वाभिमान जगाने के लिए प्रयास करना होगा।

पूंजीपति और सामंतवादी लोग मजदूरों का शोषण और दमन करते आए है। उनके खिलाफ मजदूरों को एक होने की जरूरत है। हमें जीने के लिए सीखना होगा। मजदूर दिवस अमेरिका में सर्वप्रथम 1 मई 1886 ई. को पूंजीपतियों के खिलाफ मजदूरों की एक बैठक से शुरू हुई थी और आज दुनिया के तमाम देशों में अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय युवा महासंघ के अध्यक्ष इंजीनियर एलके निराला ने सभा को संबोधित करते हुए कहा मजदूर की महत्वपूर्ण भूमिका है देश के विकास और तरक्की में, बिना मजदूर के देश के विकास और तरक्की मुमकिन नहीं है। विकास और तरक्की में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। चाहे शहर बसाने की बात हो, घर बनाने की बात, अन्न पैदा करने की बात हो, रिक्शा ठेला चलाने की बात हो हर काम को मजदूर मनोयोग पूर्वक करते हैं, लेकिन आज तक उनको समाज में उचित सम्मान नहीं मिल सका।

आज का दिन दुनिया के मजदूरों के लिए एक होने का संदेश देता है। इंजीनियर निराला ने बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा मजदूरों के लिए बाबा साहब ने भी भारत में बहुत सारे आंदोलन किए। इसी दिन अमेरिका में एक पुलिस बल ने गोलियां चलाईं जिसमें कम से कम दो हड़ताली कर्मचारी मारे गए, जो 16 घंटे के कार्यदिवस के बजाय 8 घंटे के कार्यदिवस की मांग कर रहे थे।

संबोधित करते हुए राष्ट्रीय युवा महासंघ के मार्गदर्शक दिलीप यादव ने कहा किसान मजदूरों की आवाज को देश में दवाई जा रही है हम लोग किसान मजदूरों को सम्मान के साथ-साथ स्वाभिमान सहित समाज से जोड़ना चाहते हैं। इस दिशा में हम लोग काम कर रहे हैं ताकि एक मजदूर के बच्चा भी शिक्षा लेकर देश की तरक्की में अपना हाथ बढ़ा सके।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से नंदकिशोर यादव, नागेश्वर, मिथिलेश कुमार, रेखा देवी, रामजी मुखिया, मनोज शाह, हेमनाथ मंडल, कुमार सुमन, सुनील कुमार, गुड्डू कुमार, रामदेव रजक, रविंदर यादव, कुंदन मरीक आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!