मनरेगा कार्यों के करने में हो रही कठिनाई को दूर करने के लिए उप विकास आयुक्त ने की बैठक !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

मनरेगा कार्यों के करने में हो रही कठिनाई को दूर करने के लिए उप विकास आयुक्त ने की बैठक !

बिहार/सुपौल: सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सभा भवन में उप विकास आयुक्त के उपस्थिति में प्रखंड के जनप्रतिनिधियों मनरेगा के अधिकारियों तथा कर्मियों की संयुक्त बैठक की गई। बैठक में उप विकास आयुक्त मुकेश कुमार, प्रमुख विजय कुमार यादव, प्रखंड विकास पदाधिकारी सुश्री श्वेता, मनरेगा के डीपीओ, मनरेगा कार्यक्रम पीओ मोहम्मद फुरकान, कनीय अभियंता, तकनीकी सहायक, रोजगार सेवक और विभिन्न पंचायतों के मुखिया मौजूद थे।


बैठक शुरू होते ही भपटियाही पंचायत मुखिया विजय कुमार यादव ने मनरेगा के कार्यों में बनी शिथिलता का मुद्दा उठाते हुए उसमें गति लाने का अनुरोध किया। मुखिया का कहना था कि मनरेगा योजना को धरातल पर लाने ने विभागीय अधिकारियों और कर्मियों का पूरा सहयोग चाहिए। ऐसा नहीं होने पर मनरेगा योजना सही तरीके से नहीं चलाया जा सकता। उन्होंने योजना को लेकर प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी के उदासीन रवैया की भी चर्चा की। मुखिया विजय कुमार यादव ने कहा की कोसी नदी से प्रभावित इलाके में लोगों की सुविधा के लिए मनरेगा योजना चलाना आवश्यक है।

बैठक में पिपरा खुर्द पंचायत मुखिया राजेंद्र शाह ने रोजगार सेवक के नहीं होने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि रोजगार सेवक के नहीं होने से पंचायत में मनरेगा का कार्य बाधित पड़ा है। बनैनिया मुखिया श्याम कुमार यादव, चांद पीपर मुखिया गणेश राम, शाहपुर पृथ्वी पट्टी मुखिया सतीश कुमार, लौकहा पंचायत मुखिया पति मनोज कुमार यादव, छिटहीहनुमान नगर मुखिया प्रतिनिधि मोहम्मद जाकिर मुरली, मुखिया प्रतिनिधि बिजेंद्र प्रसाद यादव, ढ़ोली पंचायत मुखिया प्रतिनिधि सुरेश प्रसाद सिंह, लालगंज बगेवाटेंगराहा पंचायत मुखिया प्रतिनिधि उमेश कुमार फौजी, सरायगढ़ मुखिया प्रतिनिधि सुगदेव पंडित आदि ने उप विकास आयुक्त से कहि की सभी पंचायतों में बरसात से पूर्व मनरेगा का कार्य पूरा हो सके इसके लिए सभी जगह रोजगार सेवक तैनात किए जाएं।

लंबे समय तक चली बैठक में प्रमुख विजय कुमार यादव ने जनप्रतिनिधियों द्वारा रखे गए समस्याओं के निदान का प्रयास किया। इसके लिए उन्होंने मनरेगा के अधिकारियों तथा कर्मियों को कई सुझाव दिए। बैठक के दौरान मनरेगा के सफल संचालन को लेकर आपस में सहमति बनाए गए। उप विकास आयुक्त ने कहा कि मनरेगा को लेकर कई कठिनाइयां खड़ी थी जिसमें से कुछ का समाधान किया गया है। उन्होंने कहा कि बांकी कठिनाइयों का भी समाधान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!