मास्क निर्माण कर, पा रहे हैं रोजगार !

gaurish mishra

सुपौल/करजाईन: गौरीश मिश्रा

मास्क निर्माण कर, पा रहे हैं रोजगार !

बिहार/सुपौल: वैश्विक महामारी कोरोना के दूसरी लहर फैलने के बाद जारी लॉकडाउन में परेशान बुजुर्गों एवं उनके स्वजनों के लिए रोजगार सृजन का कार्य शुरू कर दिया गया है।

सिपला कंपनी के सहयोग से स्वयंसेवी संस्था हेल्पेज इंडिया के द्वारा क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह के हुनरमंद बुजुर्गों एवं उनके स्वजनों को मास्क निर्माण का कार्य देकर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

संस्था के परियोजना पदाधिकारी प्रभाष कुमार झा ने बताया कि संस्था के द्वारा क्षेत्र के राघोपुर, बसन्तपुर, छातापुर एवं प्रतापगंज प्रखंड में कार्यरत बुजुर्ग स्वयं सहायता समूह के हुनरमंद सदस्यों एवं उनके स्वजनों से वृहद रूप में मास्क का निर्माण कराया जा रहा है। लॉकडाउन में घर पर ही इनसे मास्क तैयार करवाया जा रहा है। इस कार्य में दर्जनों सदस्यों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

इन लोगों के द्वारा कपड़ा कटिंग से लेकर मास्क निर्माण तक का कार्य किया जा रहा है। इन्होंने बताया कि मास्क निर्माण को लेकर कुछ माह पूर्व सिपला कंपनी के द्वारा बुजुर्ग स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को प्रशिक्षण भी दिया गया था।

इसलिए इन लोगों को मास्क निर्माण में कठिनाई भी नहीं हो रही है। साथ ही लॉकडाउन के चलते घर पर ही कार्य कर ये लोग अच्छी कमाई भी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!