नेपाल में लोकल स्तर पर चुनाव होने से 72 घंटे पहले दोनों देशों की सीमाएं होगी सील !

सुपौल/बीरपुर: राजीव कुमार

नेपाल में लोकल स्तर पर चुनाव होने से 72 घंटे पहले दोनों देशों की सीमाएं होगी सील !

वीरपुर के कौशिकी भवन में इंडो नेपाल के अधिकारियों की विभिन्न एजेंडों को लेकर हुई बैठक !

बिहार/सुपौल: भारत नेपाल के अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर शांति एवं सुरक्षा कायम रखने एवं दोनों देशों के सीमापार के परेशानियों के समाधान के लिए दोनों देशों के अधिकारियों की बैठक वीरपुर कौशिकी भवन के सभागार में आयोजित की गई।

उक्त बैठक में सुपौल जिले से सटे नेपाल के 2 जिले सप्तरी एवं सुनसरी के अधिकारियों को वीरपुर कोसी निरीक्षण भवन से कौशिकी भवन तक सुपौल जिले के प्रशासनिक अधिकारियों ने एस्कॉर्ट कर लाया ।जहां एसएसबी 45वीं बटालियन वीरपुर के जवानों ने नेपाल के सुनसरी जिले के सीडीओ इंद्रदेव यादव को गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी दिया।


गार्ड ऑफ ऑनर कार्यक्रम के बाद कौशिकी भवन के सभागार में दोनों देशों के अधिकारियों के बीच सिमा एवं सीमापार की परेशानियों पर समन्वय स्थापित करने को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर घण्टों चर्चा कर आम सहमति बनाकर एक एजेंडे पर संयुक्त रूप से हस्ताक्षर की गई। जिसका आदान-प्रदान एक दूसरे देश के अधिकारियों में नेपाल की ओर से सीडीओ इंद्रदेव यादब एवं भारतीय प्रभाग से सुपौल डीएम कौशल कुमार ने की ।

नेपाल की ओर से सीडीओ सुनसरी एवं डीएम सुपौल ने संयुक्त रूप से पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी 30 मई को नेपाल में लोकल स्तर पर चुनाव होने हैं। जिसमें चुनाव से 72 घंटे पहले दोनों देशों की सीमाएं सील होंगी। जिससे संबंधित आम सहमति बनी है साथ ही दोनों देशों के बॉर्डर के कुछ कोर इश्यूज है जैसे दोनों देशों के बीच सूचनाओं का आदान प्रदान ,ड्रगस ,नारकोटिक्स, आर्म्स ,ह्यूमन ट्रैफिकिंग ,फेक करेंसी ,मादक पदार्थों की तस्करी एवं सीमा पार से होने वाले अपराध एवं उसका रोकथाम के अलावे भारत नेपाल समझौते के तहत कोसी नदी का एरिया और उसके बीच स्थित बन टप्पू के वाइल्ड लाइफ का प्रोटेक्टेड एरिया जो रिजर्व एरिया है। उसके बीच कोसी प्रोजेक्ट के इंजीनियरों द्वारा बांध पर किए जाने वाले कार्य में रात्रि 10 बजे के बाद का मोमेंट, गाड़ियों का मोमेंट, लोकल सिक्योरिटी, एवं लोकल स्तर पर दोनों देशों के प्रशासनिक पदाधिकारियों की समन्वय बैठक कर एक दूसरे के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान से संबंधित एक समझौते किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!